लेटैस्ट न्यूज़

बीजापुर और सुकमा में अटका मानसून रायपुर, पेंड्रा, कोरबा और इन हिस्से तक…

शुक्रवार को रायपुर, पेंड्रा, कोरबा और रायगढ़ जिले के कुछ हिस्से तक पहुंच गया है. धमतरी, गरियाबंद, राजनांदगांव और दुर्ग जिले में भी मानसून एक्टिव हो गया है.

बीजापुर और सुकमा में अटका मानसून शुक्रवार को रायपुर, पेंड्रा, कोरबा और रायगढ़ जिले के कुछ हिस्से तक पहुंच गया है. धमतरी, गरियाबंद, राजनांदगांव और दुर्ग जिले में भी मानसून एक्टिव हो गया है. शुक्रवार को प्रदेश के कई हिस्सों में मामूली से मध्यम बारिश हुई

 

मानसून ने पिछले 48 घंटे में पूरा मध्य छत्तीसगढ़ कवर करने के बाद उत्तरी हिस्से को भी टच कर लिया है. जांजगीर, कबीरधाम, बिलासपुर, रायगढ़, कोरिया और आसपास के कुछ हिस्सों में पिछले 24 घंटे के दौरान अच्छी वर्षा हुई. इस दौरान रायपुर के खरोरा में 96 मिमी बारिश हुई.

अगले 2 दिनों में तेज वज्रपात गरज-चमक के साथ बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग ने आज 6 जिलों गरियाबंद, धमतरी, बालोद, राजनांदगांव, कोंडागांव, कांकेर में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है. प्रदेश में अब तक हुई बारिश औसत से 48 प्रतिशत कम है.

6 जिलों में बारिश का यलो अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार आज रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, बस्तर और सरगुजा संभाग के सभी जिलों में बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग ने 6 जिलों गरियाबंद, धमतरी, बालोद, राजनांदगांव, कोंडागांव, कांकेर में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है. इन जिलों आज मध्यम से भारी बारिश होने की आसार है. प्रदेश के बाकी सभी जिलों में भी मामूली से मध्यम बारिश हो सकती है.

जून में अब तक 48 प्रतिशत कम बारिश
प्रदेश में मानसून 8 जून को ही पहुंच गया था. इसके बाद करीब दस दिनों तक मानसून की गतिविधियां थोड़ी कमजोर रहीं. 20 जून को दुर्ग और 21 जून को रायपुर में एक्टिव हुआ. इस दौरान अब तक पूरे प्रदेश में 49.9 मिमी वर्षा हुई है. यह औसत से 48 प्रतिशत कम है.

मौसम विज्ञानियों का बोलना है कि 21 जून तक राज्य में 96.7 मिमी औसत बारिश होती है. प्रदेश में मानसून एक्टिव हो चुका है और अगले हफ्ते भर अच्छी बारिश की आसार है. इससे बारिश का कोटा पूरा होने की आशा है.

रायपुर में गरज-चमक के साथ तेज हवा चलने और बारिश होने का अनुमान है. रायपुर में दिन का अधिकतम तापमान 35 डिग्री से 23 डिग्री के आसपास रहने की आसार है.

शुक्रवार को ऐसा रहा तापमान

शुक्रवार को प्रदेश में अधिकतम तापमान 37.6 डिग्री बीजापुर में रिकॉर्ड किया गया. वहीं सबसे कम न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री पेंड्रा में दर्ज हुआ. रायपुर में अधिकतम तापमान 34.9 डिग्री रहा. बिलासपुर में 35 डिग्री तापमान रहा, जो सामान्य से 1.7 डिग्री कम था. इसी तरह जगदलपुर में 30.3 डिग्री, दुर्ग में 34.2 रहा, जो औसत से 2 डिग्री कम था. अंबिकापुर में 35.3 और राजनांदगांव में 36 डिग्री अधिकतम तापमान रिकॉर्ड किया गया.

रायपुर में रातभर हुई

रायपुर में मानसून पहुंचने के बाद शुक्रवार शाम से तेज बारिश प्रारम्भ हुई. रात भर मामूली से मध्यम बारिश होती रही. मौसम विभाग के अनुसार रायपुर में गरज-चमक के साथ तेज हवा चलने और बारिश होने का अनुमान है. रायपुर में दिन का अधिकतम तापमान 35 डिग्री से 23 डिग्री के आसपास रहने की आसार है.

मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों में अधिकतम तापमान में 1 से 3 डिग्री की गिरावट होने की आसार है. इसके बाद तापमान में कोई खास परिवर्तन होने की आसार नहीं है.

Related Articles

Back to top button