लेटैस्ट न्यूज़

धरनावदा में शिकारियों ने तीन मोरों का किया शिकार

जिले के धरनावदा क्षेत्र में राष्ट्रीय पक्षी मोर का शिकार कर लिया गया. शिकारियों ने तीन मोरों का शिकार किया. वह उन्हे कार में ले जा रहे थे, तभी गश्त के दौरान पुलिस ने आरोपियों को पकड़ लिया. साथ ही कार से मोर के मृतशरीर भी बरामद किए हैं.

SP संजीव कुमार सिंहा ने कहा कि जिले के धरनावदा थाना प्रभारी SI राजेन्‍द्र सिंह चौहान और उनकी टीम द्वारा गश्त के दौरान कार्यवाही कर राष्‍ट्रीय पक्षी मोर का शिकार कर मृत मोरों को कार में लेकर जा रहे दो शिकारियों को अरैस्ट कर लिया है. शिकारियों के कब्‍जे से मृत तीन मोर बरामद कर शिकार में इस्तेमाल की गई कार को जप्‍त किया गया है. प्राप्‍त जानकारी के मुताबिक विगत दिनांक 29-30 जून की रात में धरनावदा थाना पुलिस को रूठियाई में रात्रि गस्‍त के दौरान एनएफएल रोड़ की ओर से एक कार तेजी से विजयपुर रोड़ तरफ मुड़ती हुई दिखाई दी. उस पर शक होने से पुलिस द्वारा अपने गाड़ी से कार का पीछा किया, तो कार चालक द्वारा पुलिस गाड़ी को आगे निकलने के लिये साइड नहीं दी गई. पुलिस द्वारा कार का 2-3 किलोमीटर तक पीछा करने के बाद ग्राम रघुनाथपुरा के पास दावतपुरा रोड़ पर स्थान मिलते ही पुलिस द्वारा एक दम से ओव्‍हरटेक कर कार को रोक लिया गया.

कार के रूकते ही कार में सवार दो लोग कार से फुर्ती में उतरकर भागने लगे, जिन्‍हें पुलिस फोर्स द्वारा घेराबंदी कर पकड़ लिया गया. पूछताछ पर उन्होंने अपने नाम जावेद खान पुत्र रहमत खान उम्र 35 वर्ष और शाहिब खान पुत्र अब्‍दुल लतीफ खान उम्र 19 वर्ष निवासी ग्राम शेखपुर थाना विजयपुर बताये. कार में क्‍या है, पूछने पर उनके द्वारा कार में फसल का कचरा मारने की दवा रखी होना बताया. पुलिस से इस तरह से भागने से उन पर शक होने से पुलिस द्वार कार की तलाशी ली गई, तो कार की डिग्‍गी में जूट की एक बोरी और एक कार्टून रखा मिला.

बोरी और कार्टून को खोलकर चैक किया तो कार्टून में कचरा मारने की दवा मिली बोरी से मृत तीन मोर (एक बड़ी और दो छोटी) बरामद हुई. मृत मोरों के संबंध में पूछने पर उनके द्वारा मोरों को शिकार कर लेकर आना कहा गया. वैसे मोर राष्‍ट्रीय पक्षी है और जिसका शिकार करना अथवा मारना वन्‍य जीव संरक्षण अधिनियम के अनुसार दंडनीय है, इसलिए पुलिस दोंनो आरोपियों सहित तीनों मृत मोरों को रूठियाई चौकी लेकर आए. रात में ही इसकी सूचना राघौगढ़ वन विभाग को दी गई. सूचना मिलते ही वन अमला तुरन्त रुठियाई पुलिस चौकी पंहुचा. वैसे मोर वन्य प्राणी होने के साथ ही हमारे राष्ट्र का राष्‍ट्रीय पक्षी है, इसलिये वन विभाग के ऑफिसरों के बताए प्रोटोकॉल मुताबिक पुलिस द्वारा मुद्दे में वैधानिक कार्यवाही करते हुए मोर का शिकार करने वाले दोंनो आरोपी जावेद खान और शाहिब खान के विरूद्ध धरनावदा पुलिस स्टेशन में वन्‍य जीव संरक्षण अधिनियम की धाराओं में मुद्दा दर्ज किया गया है.

आरोपियों के कब्‍जे से शिकार में इस्तेमाल की गई कार कीमती 4.50 लाख रूपये और कचरा मारने की दवा का एक कार्टून कीमती 30 हजार रूपये को वकायदा जप्‍त कर प्रकरण में दोंनो आरोपियों को अरैस्ट किया गया. उन्हे कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उन्‍हें न्यायिक हिरासत में कारावास भेज दिया गया है. आरोपियों द्वारा शिकार की हुई तीनों मृत मोरों का कोर्ट से अनुमति लेकर वन विभाग के अधिकारियों, तहसीलदार राघोगढ और अन्‍य लोगों की उपस्थिति में पुलिस द्वारा वकायदा दाह संस्कार किया गया.

Related Articles

Back to top button