लेटैस्ट न्यूज़

दोपहिया वाहनों के बढ़ने से सड़क दुर्घटनाओं का खतरा बढ़ा

ऑटो नन्यूज़ डेस्क,अगर कोई आपसे पूछे कि दुनिया में सबसे अधिक रजिस्टर्ड दोपहिया गाड़ी कहां हैं तो आपका उत्तर क्या होगा? आइए हम आपको बताते हैं रोड ट्रांसपोर्ट ईयर बुक की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, हिंदुस्तान में दर्ज़ दोपहिया वाहनों की संख्या सबसे अधिक है. इस मुद्दे में इंडोनेशिया दूसरे नंबर पर है वहीं, सबसे अधिक कारों की बात करें तो हिंदुस्तान दुनिया में आठवें नंबर पर है. सबसे अधिक कारें चीन में हैं, उसके बाद अमेरिका और जापान का नंबर आता है.

इंटरनेशनल रोड फेडरेशन के 2020 के आंकड़ों का हवाला देते हुए रिपोर्ट में विभिन्न राष्ट्रों की स्थिति का वर्णन किया गया है. ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, 2020 में हिंदुस्तान के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 32.63 करोड़ गाड़ी थे. इनमें से लगभग 75 फीसदी दोपहिया गाड़ी थे. इस बीच, पिछले तीन सालों में वाहनों की संख्या में दो करोड़ वाहनों की वृद्धि हुई.

भारत में 34.8 करोड़ वाहन
इस वर्ष जुलाई के मध्य तक हिंदुस्तान में कुल वाहनों की संख्या करीब 348 मिलियन तक पहुंच गई है यह आंकड़ा सरकारी गाड़ी पोर्टल के अनुसार है. राष्ट्र में वाहनों की संख्या में बढ़ोतरी से पता चलता है कि लोग आवागमन के लिए निजी वाहनों को ही अहमियत दे रहे हैं. वहीं, दोपहिया वाहनों के बढ़ने से सड़क दुर्घटनाओं का खतरा भी बढ़ गया है.

 

महाराष्ट्र, दिल्ली और फ़रीदाबाद टॉप पर
सरकारी आंकड़े बताते हैं कि महाराष्ट्र सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में सबसे आगे है. महाराष्ट्र में सबसे अधिक 3.78 करोड़ दर्ज़ गाड़ी हैं. दूसरे नंबर पर यूपी है जहां 3.49 करोड़ दर्ज़ गाड़ी हैं वहीं, 3.21 दर्ज़ वाहनों के साथ तमिलनाडु तीसरे जगह पर है.

दस लाख से अधिक जनसंख्या वाले शहरों में, 1.18 करोड़ दर्ज़ वाहनों के साथ दिल्ली शीर्ष पर है. दूसरे नंबर पर बेंगलुरु है जहां 96.4 लाख दर्ज़ गाड़ी हैं. दिल्ली से सटे फरीदाबाद ने भी सबको चौंका दिया है यहां दर्ज़ परिवहन या वाणिज्यिक वाहनों की संख्या सबसे अधिक है, जो 18.6 लाख हैं.

दुर्घटना का खतरा
निजी वाहनों की तेजी से बढ़ती संख्या गवर्नमेंट के लिए चिंता का विषय है अच्छी सार्वजनिक परिवहन प्रबंध न होने के कारण लोग निजी गाड़ी खरीदना पसंद कर रहे हैं. वहीं बाइक की संख्या बढ़ने से हादसा का खतरा भी बढ़ जाता है मलेशिया में कुल वाहनों में से 50 फीसदी दोपहिया गाड़ी हैं. अब दोपहिया वाहनों के लिए अलग लेन बनाई गई है, ताकि विवाद से बचा जा सके.

Related Articles

Back to top button