लेटैस्ट न्यूज़

गांधीनगर स्टेशन पर बन रहा 1600 वर्गगज का एयर कोनकोर्स

जयपुर के गांधीनगर रेलवे स्टेशन पर री-डेवलपमेंट का काम किया जा रहा है. लगभग 200 करोड़ की लागत से तैयार हो रहे इस स्टेशन पर वर्ल्ड क्लास फैसिलिटी विकसित की जा रही है. जिसमें स्टेशन परिसर में प्ले जोन से लेकर शॉपिंग कॉम्पलेक्स, फूड जोन और कई विश्व स्तरीय

इसी कड़ी में उत्तर पश्चिम रेलवे का गांधीनगर जयपुर स्टेशन रेलवे में नया अध्याय लिखने जा रहा है. स्टेशन परिसर में दो प्लेटफॉर्म को जोड़ते हुए लगभग 1600 मीटर स्कॉयर का कोनकोर्स बन रहा है. जिसे लेकर स्टेशन पर एक दिन के मेगा ब्लॉक लेने के बाद दूसरे दिन भी ट्रैफिक ब्लॉक लिया गया. इस एयर कोनकोर्स के लिए गर्डर लॉन्चिंग रेलवे के ऑफिसरों और एक्सपर्ट की नज़र में सफलतापूर्वक किया गया.रेलवे स्टेशन के दोनों ओर को जोड़ते हुए 72×48 मीटर के एयर कोनकोर्स निर्माण के लिए गर्डर की लॉन्चिंग

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने कहा गांधीनगर जयपुर स्टेशन को 200 करोड़ की लागत से वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाया जा रहा है. दूसरे राष्ट्रों की तरह यहां भी रेलवे स्टेशन पर कई अत्याधुनिक सुविधाएं उपस्थित रहेंगी. यह स्टेशन लगभग एक वर्ष में बनकर तैयार हो जाएगा. इसी कड़ी में रेलवे स्टेशन के दोनों ओर को जोड़ते हुए 72×48 मीटर के एयर कोनकोर्स का निर्माण किया जा रहा है. इस एयर कोनकोर्स में रेल यात्रियों और शहरवासियों के लिए कियोस्क, शॉपिंग माल, कैफेटेरिया, फन जोन आदि विकसित किए जाएंगे. जिसमें बिना किसी टिकट के आम लोग भी विजिट कर सकेंगे.

इसे लेकर भारतीय रेलवे स्टेशन पर पहली बार इस तरह के स्टेशन के प्लेटफार्मो को जोड़ते हुए इतने बड़े एयर कोनकोर्स के लिए गर्डर लॉन्चिंग का कार्य उत्तर पश्चिम रेलवे और राजस्थान में किया गया है. जिसमें से 25 गर्डर में 23 गर्डर डाले जा चुके है. जिस कारण एक दिन का पूरा ब्लॉक लेकर काम किया गया. लेकिन काम अधिक हाेने के कारण इसे एक दिन में पूरा नहीं किया जा सका. इस दौरान इस स्टेशन से एक भी ट्रेन नही गुजरी.

रेलवे की ओर से पहले ही इस रूट से गुजरने वाली कई ट्रेनों को कैंसिल करने के साथ कई ट्रेनों के रूट भी चेंज कर दिए गए थे. ऐसे में दूसरे दिन भी कुछ देर का ब्लॉक लेकर गर्डर डालने का काम किया गया. जिस कारण स्टेशन से गुजरने वाली ट्रेनों को कुछ देर के लिए रोका गया. इस गर्डर के ऊपर ही एयर कोनकोर्स का निर्माण होगा.

Related Articles

Back to top button