लेटैस्ट न्यूज़

आदर्श आचार संहिता का पालन करवाने में सहयोग देने का किया आग्रह : जिला निर्वाचन अधिकारी

हनुमानगढ़. जिले में 19 अप्रैल 2024 को मतदान दिवस है. इसकी तैयारियों को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी काना राम ने सियासी दलों के साथ बैठक की. उन्होंने मौजूद दलों के प्रतिनिधियों से बोला कि जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं विश्वसनीय चुनाव के लिए अनुकूल, शांतिपूर्ण माहौल सुनिश्चित करना हम सभी की जिम्मेदारी है. उन्होंने दलों से आदर्श आचार संहिता की पालना करवाने में योगदान देने का आग्रह किया है.

जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले के संवेदनशील बूथ, फैसिलिटेशन सेंटर, वेबकास्टिंग, होम वोटिंग, स्ट्राॅन्ग रूम, रूट चार्ट, ईवीएम वितरण और संग्रहण की तैयारी, मतदान दलों की रवानगी, जिला कंट्रोल रूम और टोल फ्री नंबर 1950 सहित विभिन्न बिन्दूओं से प्रतिनिधियों को अवगत कराया. उन्होंने संवेदनशील बूथों के सहित अन्य विषयों की सूचना तुरंत जिला प्रषासन को देने के लिए आग्रह किया.

अनुमतियों की सुविधा के लिए सुविधा एप

राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को कहा गया कि रैली, जुलूस, वाहनों, सभा सहित सभी तरह की अनुमतियों के लिए ‘सुविधा एप‘ का इस्तेमाल किया जाए. आॅनलाइन आवेदन के जरिए सरलता और पारदर्शिता से अनुमतियां ली जा सकती है.

सी-विजिल पर दर्ज कराए कम्पलेन

प्रतिनिधियों को कहा गया कि आदर्श आचार संहिता के उल्लघंन की कम्पलेन सी-विजिल एप‘ के जरिए दर्ज करा सकते हैं. कम्पलेन प्राप्त होने पर 100 मिनट में जांच करते हुए निवारण किया जाता है. प्राप्त सभी शिकायतों का निस्तारण किया जा चुका है. ‘सी-विजिल‘ किसी भी आदमी को आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट करने की अनुमति देता है. आमजन इसका इस्तेमाल करके कदाचार की घटना की जानकारी भेज सकते है. इसमें शिकायतकर्ता की पहचान सीक्रेट रखने का विकल्प भी है.

कंट्रोल रूम की जानकारी भी

जिले में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन एवं निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण से संबंधित कम्पलेन के साथ निर्वाचन से संबंधित षिकायतों के लिए जिला कलेक्ट्रेट के कमरा नंबर 206 में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है. यहां सी-विजिल कंट्रोल रूम, कम्पलेन कंट्रोल रूम, टोल फ्री नंबर 1950, प्रिंट मीडिया और इलेक्ट्राॅनिक न्यूज चैनल पर पेड/फेक/संदेहास्पद न्यूज पर सतत नज़र के लिए कार्मिक नियुक्त किए है. यहां एनजीआरएस पोर्टल/सी-विजिल एप पर भी आॅनलाइन कम्पलेन प्राप्त की जा रही है. बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी उम्मेदी लाल मीना सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे.

Related Articles

Back to top button