झारखण्ड

जमीन कारोबारी कमलेश के ठिकानों पर ED ने मारी रेड

रांची में जमीन व्यवसायी कमलेश कुमार के घर सहित कई ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय ( ईडी) की रेड हुई है. इस रेड में एक करोड़ कैश और 100 कारतूस बरामद हुए हैं. प्रवर्तन निदेशालय ने कमलेश के कांके रोड के एस्टर ग्रीन अपार्टमैंट के साथ- साथ उसके दूसरे ठिकानों पर छापा मारा

कई अहम डॉक्यूमेंट्स जब्त

जांच एजेंसी अपने साथ कई अहम डॉक्यूमेंट्स भी बरामद कर ले गई है. प्रवर्तन निदेशालय ने हेमंत सोरेन से जुड़े जमीन घोटाले मुद्दे में यह छापेमारी की है. कमलेश को प्रवर्तन निदेशालय ने पूछताछ के लिए समन भी भेजा था. कमलेश कुमार पर जुमार नदी की प्रतिबंधित श्रेणी की जमीन पर गैरकानूनी कब्जा कर निर्माण कार्य करने का भी इल्जाम लगा है.

मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रही है ईडी

कमलेश पर मनी लॉन्ड्रिंग का इल्जाम है. उस पर इल्जाम है कि करोड़ों की मूल्य वाली जमीन को हासिल करने के लिए जाली दस्तावेजों का निर्माण कराया. पिछले 10 वर्षों के दौरान कमलेश ने करोड़ों की संपत्ति अर्जित की है.

ईडी ने जमीन भ्रष्टाचार मुद्दे में कमलेश के विरुद्ध अहम सबूत इकट्ठा किए हैं. सूत्र बताते हैं कि कमलेश के ऊपर कई बड़े अधिकारी का हाथ है, जिसमें कई पुलिस अधिकारी भी हैं.

पहले भी लग चुके हैं कई आरोप

यह पहली बार नहीं है इससे पहले भी कमलेश जांच एजेंसियों की रडार में आ चुका है. अक्टूबर 2021 में भी पुलिस ने उस पर कार्रवाई की थी. चामा नगड़ी में एक आदिवासी जमीन पर जबरन जेसीबी लेकर पहुंचा था. जमीन के मालिक ने पुलिस को बुला लिया था जिसके बाद उस पर कार्रवाई हुई थी.

कमलेश पर कांके स्थित लॉ कॉलेज से सटे रिंग रोड के किनारे करीब 25 एकड़ गैर मजरुआ जमीन पर रिवर व्यू प्रोजेक्ट बनाने का भी इल्जाम है. फर्जी डॉक्यूमेंट्स के सहारे लॉ कॉलेज और जुमार नदी की 20.59 एकड़ जमीन हड़पने का इल्जाम है.

Related Articles

Back to top button