अंतर्राष्ट्रीय

रूस की अदालत ने अमेरिकी सैनिक को इस जुर्म में 3 साल 9 महीने जेल की सुनाई सजा

मॉस्को: रूस के सुदूर पूर्वी शहर व्लादिवोस्तोक की एक न्यायालय ने एक अमेरिकी सैनिक को चोरी करने और मर्डर की धमकी देने का गुनेहगार ठहराते हुए उसे तीन वर्ष नौ महीने कारावास की सजा सुनाई है. अमेरिकी और रूसी ऑफिसरों के अनुसार, स्टाफ सार्जेंट गॉर्डन ब्लैक (34) अपनी प्रेमिका से मिलने व्लादिवोस्तोक शहर गया था और पिछले महीने उसे उस समय अरैस्ट कर लिया गया था, जब प्रेमिका ने उस पर चोरी करने का इल्जाम लगाया था.

रूस और अमेरिका में है तनाव 

रूस की सराकरी समाचार एजेंसियों ‘तास’ और ‘आरआईए नोवोस्ती’ ने कहा कि व्लादिवोस्तोक स्थित पेरवोमैस्की जिला न्यायालय के न्यायाधीश ने ब्लैक को 10,000 रूबल (115 अमेरिकी डॉलर) हर्जाने के रूप में देने का भी आदेश दिया है. अभियोजकों ने चार वर्ष आठ महीने कारावास की सजा मांगी थी. ब्लैक को यह सजा यूक्रेन में जारी संघर्ष के बीच रूस द्वारा अमेरिकी पत्रकारों एवं अन्य अमेरिकी नागरिकों की गिरफ्तारी को लेकर तनाव के बीच हुई है. रूस ने कई अमेरिकी नागरिकों को कारावास में डाला है, जिनमें कॉर्पोरेट सुरक्षा कार्यकारी पॉल व्हेलन और वॉल स्ट्रीट जर्नल के रिपोर्टर इवान गेर्शकोविच शामिल हैं. अमेरिकी गवर्नमेंट का दावा है कि दोनों को गलत ढंग से हिरासत में लिया गया है और उनकी रिहाई की वार्ता की प्रयास कर रही है.

प्रेमिका ने क्या कहा 

ब्लैक की प्रेमिका एलेक्जेंड्रा वाशचुक ने इस महीने की आरंभ में पत्रकारों से बोला था, “यह एक साधारण घरेलू टकराव था”, जिसके दौरान ब्लैक “आक्रामक हो गया और उस पर धावा कर दिया.’’ वाशचुक ने कहा, “उसने (ब्लैक ने) फिर मेरे बटुए से पैसे चुरा लिए. मैंने उसे पैसे निकालने की अनुमति नहीं दी थी.” अमेरिकी ऑफिसरों ने बोला है कि ब्लैक शादीशुदा है और वाशचुक से वह दक्षिण कोरिया में मिला था.

Related Articles

Back to top button