अंतर्राष्ट्रीय

ब्रिटेन चुनाव से पहले जारी हुआ घोषणापत्र, जानें क्या-क्या है शामिल

ब्रिटेन में 4 जुलाई को आम चुनाव होने वाला है. अधिकतर प्रमुख सियासी दलों ने अपनी योजनाओं और वादों को रेखांकित करते हुए अपने घोषणापत्र जारी कर दिए हैं. आज हम विभिन्न जरूरी मुद्दों पर उनके रुख की तुलना करते हुए लेबर पार्टी, कंजर्वेटिव पार्टी, लिबरल डेमोक्रेट, ग्रीन पार्टी और प्लेड सिमरू के प्रमुख वादों के बारे में बताने जा रहे हैं.

अर्थव्यवस्था

लेबर पार्टी: लेबर ने कर में 7.4 बिलियन पाउंड की बढ़ोतरी का प्रस्ताव रखा है, जिसमें निजी विद्यालय की फीस पर शुल्क, गैर-डोम कराधान को कड़ा करना और ऑयल और गैस कंपनियों पर अप्रत्याशित कर का विस्तार शामिल है. यह फंडिंग नए खर्च के लिए £4.8 बिलियन निर्धारित की गई है, जिसमें अधिक शिक्षकों और नर्सों को नियुक्त करने और हरित पहल में निवेश पर ध्यान केंद्रित किया गया है.

कंजर्वेटिव पार्टी: टोरीज़ का लक्ष्य मुख्य रूप से राष्ट्रीय बीमा दरों को कम करके करों में £17 बिलियन की कटौती करना है. हालाँकि, वे इस बारे में कम साफ हैं कि वे इन कटौतियों की भरपाई कैसे करेंगे, सिर्फ़ अनिर्दिष्ट कल्याण कटौती में £12 बिलियन का सुझाव दे रहे हैं.

लिबरल डेमोक्रेट्स: लिब डेम्स ने पूंजीगत फायदा कर और जीवाश्म ईंधन कंपनियों पर विस्तारित अप्रत्याशित कर जैसे करों के माध्यम से £27 बिलियन जुटाने की योजना बनाई है. वे एनएचएस और सामाजिक देखभाल में जरूरी निवेश का प्रस्ताव करते हैं, जिसमें मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं, जीपी और दंत डॉक्टरों तक पहुंच बढ़ाना शामिल है. उन्होंने सालाना 150,000 नए सामाजिक घरों के निर्माण में निवेश के लिए अतिरिक्त £19.7 बिलियन की भी योजना बनाई है, जो संभवतः अतिरिक्त उधार के माध्यम से वित्त पोषित है.

ग्रीन पार्टी: ग्रीन्स अपनी व्यय योजनाओं का समर्थन करने के लिए अन्य वित्तीय सुधारों के बीच धन कर की वकालत करते हैं. वे हरित प्रौद्योगिकियों और बुनियादी ढांचे में जरूरी निवेश पर बल देते हैं.

प्लेड सिमरू: यह पार्टी वित्तीय स्वायत्तता बढ़ाने के लक्ष्य के साथ वेल्स के लिए केंद्र गवर्नमेंट के धन का मुनासिब वितरण सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित करती है.

स्वास्थ्य

लेबर पार्टी: लेबर ने बैकलॉग को साफ़ करने, बेहतर एनएचएस तकनीक और छोटे बच्चों के लिए पर्यवेक्षित टूथ-ब्रशिंग सहित “दंत चिकित्सा बचाव योजना” के लिए साप्ताहिक 40,000 नयी नियुक्तियों का वादा किया है.

कंजर्वेटिव पार्टी: टोरीज़ ने नयी जीपी सर्जरी और स्वास्थ्य सेवा प्रबंधकों को कम करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक नयी दंत चिकित्सा योजना की प्रतिज्ञा की है. उनका लक्ष्य 2029 तक 92,000 और नर्सों और 28,000 और डॉक्टरों की भर्ती करना है.

लिबरल डेमोक्रेट: लिब डेम्स इन पहलों को निधि देने के लिए अपने प्रस्तावित कर परिवर्तनों का फायदा उठाते हुए, जीपी नियुक्तियों और निःशुल्क वयस्क सामाजिक देखभाल के लिए समय की गारंटी प्रदान करते हैं.

ग्रीन पार्टी: ग्रीन्स ने एनएचएस के लिए सालाना अतिरिक्त £8 बिलियन और बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए इतनी ही राशि का प्रस्ताव रखा है.

प्लेड सिमरू: प्लेड सिमरू अपनी फंडिंग को हस्तांतरित स्वास्थ्य बजट के 8.7 फीसदी तक बहाल करके जीपी संख्या में वृद्धि करना चाहता है.

पर्यावरण

कंजर्वेटिव पार्टी: कंजर्वेटिव उत्तरी सागर के ऑयल और गैस निष्कर्षण के लिए लाइसेंस जारी करना जारी रखेंगे, अप्रत्याशित कर को बनाए रखेंगे जब तक कि ऑयल की कीमतें तेजी से नहीं गिरतीं. वे कार्बन कैप्चर और भंडारण जैसी हरित प्रौद्योगिकियों में निवेश और अपनी नेट ज़ीरो योजना के अगले चरण पर संसदीय वोट का वादा करते हैं.

लेबर पार्टी: लेबर की जलवायु योजना ग्रेट ब्रिटिश एनर्जी और नेशनल वेल्थ फंड बनाने पर केंद्रित है, जिसका लक्ष्य 2030 तक बिजली ग्रिड को डीकार्बोनाइज करना है.

लिबरल डेमोक्रेट: लिब डेम्स घरेलू इन्सुलेशन और हीट पंप स्थापना के एक इमरजेंसी कार्यक्रम की वकालत करते हैं.

ग्रीन पार्टी: ग्रीन्स ने हाल ही में दिए गए ऑयल क्षेत्र लाइसेंस और राज्य नवीकरणीय ऊर्जा विस्तार को रद्द करने का प्रस्ताव रखा है.

प्लेड सिमरू: प्लेड सिमरू पूरे वेल्स में नवीकरणीय ऊर्जा के जरूरी विस्तार पर बल देता है.

शिक्षा

कंजर्वेटिव पार्टी: टोरीज़ ने विद्यालय के घंटों के दौरान मोबाइल टेलीफोन पर प्रतिबंध लगाने और 18 वर्ष की उम्र तक गणित का शोध जरूरी करने की योजना बनाई है. वे असली अवधि के विद्यालय खर्च को बनाए रखने का वादा करते हैं, जिससे संभावित रूप से अन्य सार्वजनिक सेवाओं पर दबाव बढ़ जाएगा.

लेबर पार्टी: लेबर का लक्ष्य निजी विद्यालय की फीस में वैट जोड़कर वित्त पोषित 6,500 नए शिक्षकों की भर्ती करना, प्रत्येक प्राथमिक विद्यालय में निःशुल्क नाश्ता क्लब प्रदान करना और 3,000 अतिरिक्त नर्सरी प्रारम्भ करना है.

लिबरल डेमोक्रेट्स: लिब डेम्स वयस्कों को अपने कौशल में सुधार करने के लिए £5,000 का जीवन भर कौशल आर्थिक सहायता प्रदान करते हैं.

ग्रीन पार्टी: ग्रीन्स ने ऑफस्टेड को समाप्त करने, उच्च-स्तरीय औपचारिक परीक्षण को खत्म करने और यूनिवर्सिटी ट्यूशन फीस को खत्म करने की योजना बनाई है.

प्लेड सिमरू: प्लेड सिमरू अधिक शिक्षकों की भर्ती करना चाहता है और सार्वभौमिक निःशुल्क विद्यालय भोजन प्रदान करना चाहता है.

अपराध और पुलिसिंग

कंजर्वेटिव पार्टी: टोरीज़ ने 8,000 नए पुलिस ऑफिसरों की भर्ती करने और चेहरे की पहचान तकनीक का विस्तार करने की योजना बनाई है.

लेबर पार्टी: लेबर पड़ोस में पुलिस टीमों और फ्लाई-टिपिंग जैसे निम्न-स्तरीय अपराधों पर कार्रवाई का वादा करती है.

लिबरल डेमोक्रेट: लिब डेम्स पुनर्वास और सामुदायिक पर्यवेक्षण पर ध्यान केंद्रित करते हैं.

ग्रीन पार्टी: ग्रीन्स ने दवा कानूनों में सुधार के लिए एक राष्ट्रीय आयोग का प्रस्ताव रखा है.

प्लेड सिमरू: प्लेड सिमरू वेल्स को पुलिसिंग शक्ति का पूर्ण हस्तांतरण चाहता है.

Related Articles

Back to top button