अंतर्राष्ट्रीय

जानें, रूस के किस बयान से निकली ट्रम्प के दावे की हवा…

संयुक्त राष्ट्र: रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है. भले ही जंग रूस और यूक्रेन के बीच चल रही हो लेकिन अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में यह बड़ मामला बन गया है. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बार-बार बोला है कि यदि वह दोबारा राष्ट्रपति चुने जाते हैं तो एक दिन में रूस और यूक्रेन के बीच जंग का निवारण निकाल सकते हैं. भले ही ट्रंप कुछ भी कह रहे हों लेकिन संयुक्त देश में रूस के राजदूत का बोलना है कि ट्रंप ऐसा नहीं कर सकते हैं.

एक दिन में हल नहीं हो सकता संकट

रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के संभावित उम्मीदवार के दावे के बारे में पूछे जाने पर रूसी राजदूत वैसिली नेबेंजिया ने पत्रकारों से कहा, ‘‘यूक्रेन का संकट एक दिन में हल नहीं किया जा सकता है.’’ नेबेंजिया ने बोला कि यह जंग अप्रैल 2022 में समाप्त हो सकती थी जब इस्तांबुल में रूस और यूक्रेन एक समझौते के ‘‘बेहद करीब’’ पहुंच गए थे. उन्होंने यूक्रेन का साथ दे रहे पश्चिमी राष्ट्रों पर अप्रैल 2022 में होने वाले शांति समझौते को अवरुद्ध करने का गुनाह मढ़ा.

नहीं दिया गया जवाब

रूसी राजदूत ने बोला कि अब जेलेंस्की ‘‘अपने ऐसे तथाकथित शांति समझौते पर बात कर रहे हैं जो जाहिर तौर पर कोई शांति समझौता नहीं बल्कि एक मजाक है.’’ ट्रंप के प्रचार अभियान दल ने नेबेंजिया की टिप्पणियों पर अभी कोई उत्तर नहीं दिया है. रूसी राजदूत वैसिली नेबेंजिया ने जिस तरह की बात कही है उससे अंदाजा साफ लगाया जा सकता है कि यूक्रेन में स्थिति को लेकर रूस किस तरह से गंभीर है.

बार-बार यह दावा करते रहे हैं ट्रंप

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ने मई 2023 में सीएनएन टाउन हॉल में बोला था, ‘‘रूसी और यूक्रेनी नागरिक मर रहे हैं. मैं उन्हें मरने से रोकना चाहता हूं और मैं 24 घंटे में यह कर सकता हूं.’’ उन्होंने बोला कि उनके यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करने के बाद यह होगा. वह अपने प्रचार अभियान में बार-बार यह दावा करते रहे हैं. ट्रंप ने पिछले हफ्ते भी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ बहस के दौरान दावा किया था, ‘‘अगर हमारे पास ऐसा राष्ट्रपति होता जिसका पुतिन सम्मान करते हैं, तो वह कभी यूक्रेन पर धावा नहीं करते.’’ (एपी)

Related Articles

Back to top button