अंतर्राष्ट्रीय

कराची में गर्मी के कारण अज्ञात शवों के मिलने की संख्या हुई 36 बढकर

 

कराची. पाकिस्तान के कराची में इस समय बहुत अधिक गर्मी पड़ रही है. क्षेत्रीय लोग पिछले दो दिनों से लू से जूझ रहे हैं. इसके साथ ही गर्मी से मरने वाले लोगों की संख्या में भी बढ़ोत्तरी हो रहा है. कराची शहर में अज्ञात मृतशरीर मिल रहे हैं. शवों के मिलने की संख्या बढ़कर अब 36 हो गई है. इससे अधिकारी बहुत अधिक चिंतित हो गए हैं. दरअसल न तो किसी ने शवों का दावा किया है और न ही इन अज्ञात मौतों के लिए कोई कारण कहा गया है.
सिंध प्रांत की गवर्नमेंट ने अज्ञात शवों की बरामदगी के बाद कराची में कम से कम 77 हीट वेव राहत केंद्र बनाए हैं. बीते तीन दिनों में भयंकर गर्मी में कम से कम 36 लोगों की मृत्यु की समाचार है.

रविवार को 10, सोमवार को 15 और मंगलवार को 11 मृतशरीर मिलने से क्षेत्रीय प्रशासन स्तब्ध रह गया. ये मृतशरीर कल्याणकारी संगठनों ने खोजे. संगठनों की एंबुलेंस ने ही शवों को हॉस्पिटल पहुंचाया.

ईधी फाउंडेशन के एक प्रतिनिधि के अनुसार, ज्यादातर मृतशरीर उन लोगों के थे जो नशे में थे. गर्मी के साथ नशे का जुड़ना खतरनाक हो जाता है.

ईधी फाउंडेशन के प्रतिनिधि अजीम खान ने बोला कि कई मृतक कथित तौर पर मृत्यु के समय नशे में थे. यह तेज गर्मी और नशीले पदार्थों के सेवन का एक खतरनाक संयोजन (जुड़ना) है.

कराची के विभिन्न हिस्सों से मृतशरीर बरामद करने वाले एक अन्य कल्याणकारी संगठन ने पुष्टि की कि मृतकों में से कुछ लोग नशे के आदी थे. छीपा वेलफेयर एसोसिएशन के एक स्वयंसेवक ने बताया, “मृतकों में से तीन नशे की लत के शिकार लगते हैं.

मृतकों में से ज्यादातर की पहचान को लेकर चिंता बनी हुई है. परिवार का कोई भी सदस्य मृतशरीर लेने नहीं आया है, न ही उनकी पहचान अभी तक हो पाई है.

पिछले तीन दिनों में अज्ञात शवों की बरामदगी में हुई बढ़ोतरी ने सिंध गवर्नमेंट को तुरन्त कदम उठाने और पूरे शहर में हीट वेव रिलीफ सेंटर स्थापित करने के लिए विवश किया है.

यह कदम पाक मौसम विभाग (पीएमडी) की ओर से जारी एक गंभीर चेतावनी के बीच उठाया गया है. विभाग ने राष्ट्र के दक्षिणी क्षेत्रों में अत्यधिक तापमान की भविष्यवाणी की है.

कराची के अस्पतालों में प्रत्येक दिन बड़ी संख्या में रोगी आ रहे हैं, जिससे शहर के चिकित्सा संसाधनों पर दबाव बढ़ रहा है.

कराची के जिन्ना हॉस्पिटल के सूत्रों के अनुसार, चिकित्सक प्रत्येक दिन हीट वेव से संबंधित चिकित्सा समस्याओं वाले सैकड़ों रोगियों को देख रहे हैं.

कराची और सिंध प्रांत के अस्पतालों को अलर्ट पर रखा गया है. गवर्नमेंट पूरे शहर में स्थापित 77 हीट वेव रिलीफ सेंटरों के माध्यम से अस्पतालों में रोगियों की आवाजाही को कम करने का कोशिश कर रही है.

<!– और पढ़े…–>

Related Articles

Back to top button