अंतर्राष्ट्रीय

इस योजना के अंतर्गत खरीदें केवल 8 रुपए में यूरोप में घर

Swedish Town: आप यदि यूरोप में घर खरीदने का सपना देखते हैं तो उसे पूरा करने का समय आ गया है. उत्तरी यूरोप का एक राष्ट्र ऐसी ही योजना चला रहा है जिसमें एक कप कॉफी की मूल्य पर घर खरीदा जा सकता है.

स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम (Stockholm) से 200 मील दक्षिण-पश्चिम में स्थित गोटेने (Götene) में 29 प्लॉट बिक्री के लिए मौजूद हैं. सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार इनकी मूल्य मात्र 1 क्रोनर (7.89 INR) प्रति वर्ग मीटर (11 वर्ग फीट) से प्रारम्भ हो रही है.

हालांकि, यह कोई साधारण ज़मीन नहीं है. यह वह ज़मीन है जिस पर भाग्यशाली खरीदार अपने सपनों का घर बना सकते हैं – रहने के लिए या छुट्टियों के लिए घर के रूप में, जैसा कि वर्तमान में नियम हैं.

यह कोई साधारण जमीन नहीं है बल्कि यह धरती का वह कोना है जिस पर आप रहने या छुट्टियां बिताने के लिए ‘सपनों का घर’ जरूर बनाना चाहेंगे. गोटेन, एक ग्रामीण क्षेत्र है, जिसके मुख्य शहर में 5,000 निवासी रहते हैं, और व्यापक नगरपालिका में 13,000 लोग रहते हैं, यह ग्रामीण स्वीडन का सबसे बेहतरीन उदाहरण है.

गोटेने वेनर्न लेक के तट पर स्थित है, जो न सिर्फ़ स्वीडन की सबसे बड़ी झील है, बल्कि स्कैंडिनेविया और पूरे यूरोपीय संघ की सबसे बड़ी झील भी है. यूरोपीय महाद्वीप पर सिर्फ़ रूस में ही इससे बड़ी झीलें हैं.

हाइकर्स के लिए, गोटेन के पास एक छोटा सा पहाड़ भी है – किनेकुल. यह दो यूनेस्को-रेटेड साइटों का भी घर है: प्लैटबर्गेंस जियोपार्क और लेक वेनर्न द्वीपसमूह और माउंट किनेकुल बायोस्फीयर.

यह सनसनी बन गया है
मेयर जोहान मॉन्सन का बोलना है कि गोटेन मौजूदा आर्थिक मंदी और घटती ग्रामीण जनसंख्या का प्रतीक है. उन्होंने सीएनएन को बताया, ‘उच्च ब्याज दरों और मंदी के कारण हमारे क्षेत्र और सामान्यतः स्वीडन में हाउसिंग बाजार बहुत धीमा है, इसलिए हम बाजार में कुछ हलचल पैदा करना चाहते थे.

मॉन्सन ने कहा, ‘हम कम जन्म रेट और बुजुर्गों की बढ़ती जनसंख्या भी देख रहे हैं, इसलिए हमें कुछ करना होगा, ज़्यादा लोगों को यहां लाना होगा.

मेयर ने बोला कि उन्होंने 30 प्लॉट को टोकन शुल्क पर बेचने का फ़ैसला किया. इसके लिए ऐसी जमीन को चुना जो बिना बिके ‘कई वर्षों से बाज़ार उलपब्ध में थी.‘ उन्होंने कहा, ‘हमने सोचा कि क्यों नहीं, यह एक असाधारण स्थिति है जिसके लिए असाधारण तरीकों की आवश्यकता है. इसलिए हमने ऐसा किया, और अब यह सनसनी बन गई है, मुझे नहीं पता कि क्या बोलना है.

यह वायरल हो गया
मानसन ने कहा कि पिछले महीने करीब 30 इच्छुक खरीदारों के साथ इस योजना की आरंभ की गई थी. उनमें से चार ने एक क्रोना प्रति वर्ग मीटर की मूल्य पर प्लॉट खरीदे. प्लॉट का आकार 700-1,200 वर्ग मीटर के बीच था. उसके बाद से, चीजें तेजी से बदल रही हैं.

मेयर ने कहा, ‘यह वायरल हो गया और हमारे टेलीफोन एक्सचेंज में हजारों-हजारों निवेदन आए. सिटी हॉल में हमारे टेलीफोन एक्सचेंज में दो लोग हैं और पिछले कुछ दिनों से वे बहुत थके हुए हैं.

मॉन्सन का बोलना है कि पूरे विश्व से कॉल आए हैं. लोगों के बहुत बढ़िया रिएक्शन की वजह से ऑफिसरों ने प्रक्रिया रोक दी है. जब यह फिर से प्रारम्भ होगी, तो यह आसार है कि जमीन के लिए बोली लगाई जाएगी, बजाय इसे सिर्फ़ 1 क्रोन प्रति वर्ग मीटर (कम मूल्य सिर्फ़ तभी लागू होती है जब कोई और जमीन नहीं चाहता) पर बेचने के.

मॉन्सन का बोलना है कि घर बनाने में आमतौर पर लगभग 3 से 4 मिलियन क्रोन या $280,000-$375,000 खर्च होते हैं. जमीन के प्लॉट की मूल्य आमतौर पर लगभग 500,000 क्रोन या $47,000 होती है.

क्या हैं घर खरीदने की शर्तें
अब तक, कोई भी प्लॉट खरीद सकता है, स्वीडन में रहने या वहां स्थायी रूप से रहने की शर्त नहीं है. हालांकि मॉन्सन का मानना हैकि शहर को नियमों पर फिर से विचार करना पड़ सकता है.

घर बनाने से आपको उसमें पूर्णकालिक रहने का अधिकार नहीं मिल जाता है. वीजा नियम गवर्नमेंट के अधीन हैं. शहर की एकमात्र शर्त यह है कि मकान का निर्माण प्लॉट खरीदने के दो वर्ष के भीतर प्रारम्भ हो जाना चाहिए.

गोटेन के 30 भूखंडों के प्लॉट की ब्रिकी की योजना ग्रामीण इलाकों के लिए गेम चेंजर बन सकती है. मॉन्सन ने बोला कि यह असंभव नहीं है, इटली के ग्रामीण समुदायों के लिए ‘एक यूरो’ घरों के जैसी किसी प्रकार की सस्ती आवास योजना चलाई जा सकती है.

मेयर ने कहा, ‘हमारे पास बहुत अधिक भूमि है, और हमें बैठकर देखना होगा कि क्या हम इन 30 भूखंडों के अतिरिक्त कुछ और बनाने के लिए क्या कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button