अंतर्राष्ट्रीय

आतंकियों की मौत पर RAW का नाम लेकर रोया पाकिस्तान, मोदी सरकार पर लगे आरोपों पर ये बोला अमेरिका

रिपोर्ट को कनाडा के हालिया दावों द्वारा समर्थित किया गया था. खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की मर्डर में हिंदुस्तान गवर्नमेंट की संलिप्तता का इल्जाम लगाया गया था, जिनकी 18 जून, 2023 को सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर मर्डर कर दी गई थी.

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर की प्रतिक्रिया तब आई जब उनसे द गार्जियन की उस रिपोर्ट पर वाशिंगटन के रुख के बारे में पूछा गया, जिसमें पाकिस्तानी ऑफिसरों का हवाला देते हुए इल्जाम लगाया गया था कि हिंदुस्तान ने पाक की धरती पर आतंकवाद और उग्रवाद से जुड़े लोगों को मार डाला. मिलर इसलिए, हम इस मामले पर मीडिया रिपोर्टों पर नज़र रख रहे हैं. अंतर्निहित आरोपों पर हमारी कोई टिप्पणी नहीं है, लेकिन निश्चित रूप से हम इस स्थिति के बीच में नहीं आने वाले हैं. इस महीने की आरंभ में रिपोर्ट में हिंदुस्तान और पाक के खुफिया कार्यकर्ताओं के हवाले से दावा किया गया था कि हिंदुस्तान का कदम विदेशी धरती पर रहने वाले आतंकियों को समाप्त करने की एक व्यापक रणनीति का हिस्सा था.

रिपोर्ट को कनाडा के हालिया दावों द्वारा समर्थित किया गया था. खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की मर्डर में हिंदुस्तान गवर्नमेंट की संलिप्तता का इल्जाम लगाया गया था, जिनकी 18 जून, 2023 को सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर मर्डर कर दी गई थी. बाद में रिपोर्ट के उत्तर में विदेश मंत्रालय ने ऐसे सभी आरोपों का खंडन किया और इन्हें “झूठा और दुर्भावनापूर्ण प्रचार” बताया. विदेश मंत्रालय ने द गार्जियन को कहा कि ये इल्जाम “झूठे और दुर्भावनापूर्ण हिंदुस्तान विरोधी प्रचार” हैं. इसने विदेश मंत्री एस जयशंकर के पिछले बयान को भी रेखांकित किया जिसमें उन्होंने बोला था कि अन्य राष्ट्रों में लक्षित हत्याएं हिंदुस्तान गवर्नमेंट की नीति नहीं थी.

Related Articles

Back to top button