स्वास्थ्य

हार्ट अटैक के जोखिम को ज्यादा बढ़ा देती हैं ये आदतें

आजकल, लोग बहुत कम उम्र में ही हार्ट अटैक, डायबिटीज, हाइपरटेंशन, हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल, फैटी लीवर, थायरॉयड की परेशानी और अन्य रोंगों का सामना कर रहे हैं. लगभग 50 वर्ष पहले, ज़्यादातर लोगों ने इन रोंगों के बारे में कभी सुना भी नहीं था, लेकिन अब, 25-30 की उम्र के लोग अक्सर इससे पीड़ित हो रहे हैं. इसका एक बड़ा कारण हमारी अस्वस्थ जीवनशैली है, जिसमें बैठे-बैठे काम करना, शारीरिक गतिविधि की कमी, जंक और प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों का सेवन, अनियमित नींद और कुल मिलाकर दिनचर्या की कमी शामिल है. ये कारक हमारे स्वास्थ्य को जरूरी रूप से प्रभावित करते हैं और हार्ट अटैक के जोखिम को बढ़ाते हैं. यहाँ कुछ आदतें दी गई हैं जो हार्ट अटैक के जोखिम को बहुत बढ़ा देती हैं:

हार्ट अटैक के जोखिम को बढ़ाने वाली आदतें:
धूम्रपान: आजकल युवाओं में धूम्रपान की आदत तेज़ी से बढ़ रही है, जिससे कैंसर और हार्ट अटैक जैसी खतरनाक रोंगों का जोखिम काफी बढ़ गया है. जो लोग तंबाकू और धूम्रपान का सेवन करते हैं, उनमें हार्ट अटैक होने की आसार दोगुनी से भी ज़्यादा होती है.

अस्वास्थ्यकर आहार: अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए, पौष्टिक भोजन खाने की आदत अपनाना बहुत आवश्यक है. संतुलित और स्वस्थ आहार, पोषक तत्वों से भरपूर, दिल के दौरे और अन्य घातक रोंगों को रोकने में सहायता करता है. यह उच्च रक्तचाप, मोटापा और मधुमेह जैसी स्थितियों को भी दूर रख सकता है.

मोटापा: शारीरिक व्यायाम की कमी से मोटापा बढ़ता है, जो दिल के दौरे और दिल से जुड़ी अन्य समस्याओं का एक प्रमुख कारण है. मोटापा उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है. इसलिए, दिल के दौरे को रोकने के लिए एक एक्टिव जीवनशैली बनाए रखना जरूरी है. रोजाना किसी न किसी तरह की शारीरिक गतिविधि करें.

तनाव और नशीली दवाओं का उपयोग: आज के युवा तेजी से तनाव और चिंता का अनुभव कर रहे हैं. यहां तक ​​कि छोटी-छोटी समस्याओं को भी संभालना उनके लिए कठिन हो सकता है. बढ़ते तनाव के स्तर से निपटने के लिए, कुछ युवा नशीली दवाओं और अन्य पदार्थों का सेवन करते हैं, जो दिल स्वास्थ्य के लिए जरूरी जोखिम पैदा करते हैं.

मधुमेह, उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल: मधुमेह वाले व्यक्तियों में दिल के दौरे और दिल से जुड़ी रोंगों का जोखिम काफी अधिक होता है. इसके अलावा, उच्च रक्तचाप दिल के दौरे के प्राथमिक कारणों में से एक है. लंबे समय तक उच्च कोलेस्ट्रॉल धमनियों में प्लाक बिल्डअप का कारण बन सकता है, जिससे रुकावट हो सकती है और संभावित रूप से दिल का दौरा पड़ सकता है.

इन आदतों पर ध्यान देकर और स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर, आदमी हृदयाघात के जोखिम को काफी हद तक कम कर सकते हैं तथा अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button