स्वास्थ्य

सेहत के लिये जाने सेब के सिरके के फायदे और साइड इफेक्ट

एप्पल साइडर विनेगर: वजन घटाने का क्रेज इतना अधिक है कि लोग वजन घटाने का नया ट्रेंड फॉलो करते हैं. आजकल एप्पल साइडर विनेगर पीने का भी ऐसा ही ट्रेंड चल रहा है. सुबह खाली पेट सेब का सिरका पीने से वजन घटाने समेत कई लाभ होते हैं. इन फायदों के लिए कई लोग इस ट्रेंड को फॉलो करते हैं. दरअसल, सेब के सिरके के लाभ तो हैं लेकिन इसके साइड इफेक्ट भी हैं.

किसी भी चीज का सेवन करने से पहले उसके हानि के बारे में जानना महत्वपूर्ण है. यदि आप भी किसी ट्रेंड को आंख मूंदकर फॉलो करते हैं तो अब से ये गलती न करें. आइए आज हम आपको एप्पल साइडर विनेगर के साइड इफेक्ट्स के बारे में बताते हैं. उसके बारे में जानकर तय करें कि आपको यह ट्रेंड फॉलो करना है या नहीं.

पाचन क्रिया ख़राब हो सकती है 

अगर लंबे समय तक सादे सेब के सिरके का सेवन किया जाए तो यह पाचन के लिए नुकसानदायक होता है. यदि सिरके का सेवन पंद्रह दिनों से अधिक समय तक खाली पेट किया जाए तो पाचन तंत्र गड़बड़ा सकता है क्योंकि सिरके में उच्च एसिड होता है जो पेट में वापसी को हानि पहुंचाता है.

रक्त शर्करा का स्तर गिर सकता है 

सेब के सिरके के कई लाभ हैं लेकिन मधुमेह वाले लोगों को सिरके का सेवन करने से पहले सावधान रहना चाहिए. जानकारों का बोलना है कि सेब का सिरका ब्लड शुगर को स्थिर रखता है. लेकिन यदि आप इसका सेवन खाली पेट करते हैं तो इसके साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं. सिरका रक्त शर्करा को तेजी से कम कर सकता है.

दाँत की क्षति 

अगर आप सेब के सिरके को बिना पानी में मिलाए पीते हैं तो आज से ही सावधान हो जाएं. सिरका दांतों के इनेमल को हानि पहुंचा सकता है. सिरके में अम्लीय मात्रा अधिक होती है. जो दांतों को हानि पहुंचा सकता है और दांतों का रंग पीला कर सकता है.

प्रतिक्रिया 

अगर सिरके के साथ कुछ दवाओं का सेवन किया जाए तो इससे रिएक्शन भी हो सकता है. यदि आपको पहले से ही कोई स्वास्थ्य परेशानी है और आप कई तरह की दवाएं ले रहे हैं तो अपने चिकित्सक से राय लेने के बाद ही सिरके का सेवन करें. यदि इसे कुछ दवाइयों और सिरके के साथ मिलाया जाए तो इसका रिएक्शन स्वास्थ्य बिगाड़ सकता है.

Related Articles

Back to top button