स्वास्थ्य

लगातार हो रही उलटी को रोकने के जाने घरेलू उपाय

 लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क, उल्टी किसी भी कारण से हो सकती है. उल्टी विभिन्न पुरानी बीमारियों, गर्भावस्था, बुखार और यहां तक ​​कि अधिक गैस्ट्रिक या अपच का एक सामान्य लक्षण है.यदि आप फिर से गाड़ी में बैठते हैं, तो मोशन सिकनेस के कारण उल्टी भी हो सकती है. हालांकि, अत्यधिक उल्टी की परेशानी एकदम भी अच्छी नहीं होती है. इसी तरह बार-बार उल्टी होने से शरीर कमजोर हो जाता है.

हरी इलायची

मतली के उपचार के लिए हरी इलायची का इस्तेमाल किया जा सकता है. हरी इलायची उल्टी को ठीक करने में कारगर है. यदि आपको मतली है; फिर आप इलायची को थोड़े से शहद के साथ चबा सकते हैं.इसके अलावा, थोड़ा सा शहद, 1/2 चम्मच इलायची पाउडर को अच्छी तरह मिलाकर खाया जा सकता है. इससे उल्टी शीघ्र बंद हो जाएगी.

सौंफ के बीज

सौंफ को आमतौर पर माउथ फ्रेशनर के रूप में खाया जाता है. सौंफ के हजारों लाभ हैं. तुम्हें पता है, यह उल्टी को रोक सकता है.सौंफ या सौंफ आपके मुंह में स्वाद को ताज़ा कर देती है और उल्टी को रोकने में सहायता करती है. आप इसके बीजों को चबा सकते हैं या एक कप सौंफ की चाय पी सकते हैं.

नींबू का रस

नींबू में विटामिन सी और मिनरल्स होते हैं. जो उल्टी को रोकने में सहायता कर सकता है. इसके लिए एक गिलास ताजा नींबू का रस पिएं. आप चाहें तो नींबू के रस में शहद मिला सकते हैं.

लौंग

यदि आप मोशन सिकनेस से पीड़ित हैं; फिर लौंग को जरूर पास में रखें. लौंग आपको मतली से शीघ्र छुटकारा दिलाने में सहायता करेगी.अगर आप लौंग का एक टुकड़ा कुछ देर मुंह में रखेंगे तो जी मिचलाना बंद हो जाएगा. इसके अतिरिक्त एक गिलास पानी में 1 चम्मच लौंग उबालने के लिए आप उस पानी को चाय की तरह पी सकते हैं.

अदरक

यदि आप मिचली महसूस करते हैं; फिर आप एक कप अदरक की चाय पी सकते हैं. अदरक पेट की जलन को कम करने में सहायता करता है और तुरंत राहत देता है.

नमक और चीनी का पानी

उल्टी के लिए एक और त्वरित तरीका है नमक और चीनी का पानी पीना. शरीर में नमक के असंतुलन के कारण अक्सर उल्टी होती है.इसके लिए एक गिलास पानी में थोड़ी सी चीनी और नमक मिलाकर पी लें. यह ड्रिंक आपको तुरंत हाइड्रेशन और एनर्जी देगा.

Related Articles

Back to top button