स्वास्थ्य

रात को खाली पेट सोने से क्या होता है, जाने…

अक्सर वजन कम करने के लिए कई बार लोग अपनी डाइट में कुछ ऐसे परिवर्तन कर देते हैं. जो स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित हो जाता है. वहीं, कई लोग ऐसे भी जो रात को बिना खाना खाएं ही सो जाते हैं. लेकिन क्या हेल्थ के लिए बढ़िया है या नहीं? खाली पेट सोने से कई समस्याओं से जूझ सकते हैं आप. आइए जानते हैं रात को खाली पेट सोने से क्या होता है?

अनिद्रा की परेशानी उत्पन्न

अगर आप खाली पेट रात को सोते हैं तो दिमाग आपको खाने के लिए अलर्ट करने लगता है. इस कारण आपको बार-बार भूख लगने लगती है. जिसके चलते आपकी नींद भी खराब होने लगती है. गुड हेल्थ के लिए ठीक नींद लेना जरुरी होता है.

मेटाबॉलिज्म स्लो होता है

रोजाना रात को खाना स्किप करते हैं, तो ऐसा करने से मेटाबॉलिज्म स्लो होता है. इससे आपका इंसुलिन लेवल बिगड़ सकता है. रात को भूलकर भी खाना को स्किप न करें. रात के समय थोड़ा बहुत जरुर खाएं. इससे आपकी हेल्थ और वजन भी ठीक रहेगा. इसके साथ ही मेटाबॉलिज्म भी ठीक रहेगा.

हार्मोनल बैलेंस बिगड़ता है

रात के समय डिनर किए बिना सो जाने से हार्मोंस पर असर पड़ता है, जिससे आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं. एक्ने जैसी परेशानी भी उत्पन्न हो सकती है.

मांसपेशियों में कमजोरी होगी

यदि आप रात को बिना खाए सोते हैं, तो मांसपेशियों में कमजोरी की परेशानी हो सकती है. खाली पेट सोने से प्रोटीन और अमीनो एसिड की कार्यक्षमता प्रभावित होती है.

एनर्जी की कमी और थकान रहती है

खाली पेट रात को सोने से शरीर के पोषक तत्वों में कमी देखने को मिलती है. इसके वजह से एनर्जी डाउन हो जाती है और आपको कमजोरी महसूस हो सकती है. वहीं, बिना काम किए थकान भी महसूस हो सकती है.

चिड़चिड़ापन होना

रात को यदि आप बिना खाना खाए सोते हैं तो आपको मूड स्विंग की परेशानी देखने को मिल सकती है. वहीं आप स्वयं को चिड़ाचिड़ापन महसूस करेंगे. आप रात के समय लाइट भोजन कर सकते हैं.

 

Related Articles

Back to top button