स्वास्थ्य

छोटी-मोटी समस्याओं के लिए बेहद कारगर हैं दादी मां के ये नुस्खे

Dadi Maa Ke Nuskhe: आजकल की भागदौड़ भरी जीवन में हमारी लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि हर कोई छोटी-मोटी समस्याओं से घिरा रहता है. आज के समय में बहुत कम लोग ही ऐसे हैं, जो फिट और हेल्दी हैं. आजकल कोई जरा सा बीमार हो जाए तो सीधे दवा पर आ जाते हैं, लेकिन इस बात से अनजान रहते हैं कि उनके शरीर को कितना हानि हो रहा है.

कभी-कभी दवा लेना ठीक है यदि अधिक तबियत खराब है, लेकिन छोटी-छोटी चीजें जैसे- सर्दी-जुकाम, हल्का से पेट दर्द के लिए बिल्कुल मेडिसिन खाना ठीक नहीं है. किसी भी रोग में सबसे पहले घरेलू नुस्‍खे बड़े काम आते हैं, जैसा कि पुराने जमाने में प्रयोग किया जाता था. इसलिए आज आपको हर छोटी-छोटी परेशानी के लिए चिकित्सक के पास भागने की आवश्यकता नहीं है.

ये नुस्खे खासतौर पर डेली की छोटी-मोटी समस्याओं के लिए बहुत ही कारगर साबित होते हैं. तो चलिए देर किस बात की, जान लेते हैं ये नुस्‍खे

उल्टी

एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच शहद और आधा नींबू का रस मिलाकर पीने से उल्टी रुकती है. इसके अतिरिक्त सौंफ का सेवन भी उल्टी को कम करने में मददगार साबित हो सकता है. उल्टी में अदरक का रस पानी में मिलाकर पीने से या स्मेल करने से भी उल्टी रुक सकती है.

पेट दर्द

एक छोटा सा टुकड़ा अदरक पर थोड़ा सा नमक लगाकर चबा लें. इससे पेट दर्द में राहत मिल सकती है. इसके अतिरिक्त हरड़ और आंवले का पाउडर मिलाकर एक चम्मच गुनगुने पानी के साथ लेने से पेट दर्द में आराम हो सकता है. पेट दर्द में अजवाइन को गुनगुने पानी के साथ लेने से भी दर्द में आराम मिलता है.

चक्कर आना

चक्कर आने की परेशानी में सौंफ सबसे कारगर है. इसमें उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज के कारण यह चक्कर आने में राहत दे सकता है. इसके अतिरिक्त एक गिलास गर्म पानी में 1 स्पून शहद और आधा नींबू का रस मिलाकर पीने से चक्कर आने की परेशानी में आराम मिलता है.

दस्त

लगातार दस्त हो रहे हैं तो थोड़ा सा अदरक का रस निकालकर शहद के साथ मिलाकर पीने से दस्त में आराम मिलता है. इसके अतिरिक्त पुदीना के पत्ते को पानी में उबालकर उस पानी को पीने से भी दस्त की परेशानी में आराम मिलता है. आप चाहे तो 1 केला सुबह और दोपहर खा सकते हैं, इससे भी फायदा होता है.

पेट से जुड़ी समस्याएं

पेट से जुड़ी समस्याएं यदि अधिक होती हैं, जैसे- कब्ज, अपच जैसी दिक्कतों में एक स्पून अजवाइन को पानी में भिगोकर रात भर के लिए रखें. सुबह इसे छानकर पीने से पेट की गैस और एसिडिटी में आराम मिलता है. इसके अतिरिक्त हरी चाय में अदरक और तुलसी का रस मिलाकर पीने से पेट की समस्याएं दूर हो सकती हैं. आप सुबह पपीता खा सकते हैं, इससे पेट के अल्सर और एसिडिटी में फायदा मिलता है.

Related Articles

Back to top button