स्वास्थ्य

गर्मियों में ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

मई-जून के महीने में गर्मी अपने पूरे चरम पर है, हर रोज गर्मी का सितम बढ़ता जा रहा है. चिलचिलाती धूप और लू ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है. इतनी भयंकर गर्मी में लोगों का घऱ से निकलना तक कठिन हो गया है. मौसम विभाग की मानें, तो गर्मी के तेवर अभी तीखे ही रहने वाले हैं. इसलिए इस मौसम में अपनी स्वास्थ्य का खास ख्याल रखने की आवश्यकता है. खासकर गर्मी में हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के रोगियों को अपनी स्वास्थ्य के प्रति अधिक सावधान रहने की आवश्यकता है.

क्योंकि जरा सी ढिलाई से गर्मी के मौसम में ब्लड शुगर तेजी से बढ़ सकता है. वहीं शरीर में पानी की कमी होने पर ब्लड शुगर पर तेजी से असर पड़ सकता है. गर्मी के मौसम में ब्लड प्रेशर और बढ़ने खतरा बना रहता है. ऐसे में महत्वपूर्ण है कि आप शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का संतुलन न बिगड़ने दें. आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे है कि गर्मियों में हाई बीपी और शुगर के रोगियों को किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए.

इन बातों का रखें खास ध्यान

हर रोज अपने ब्लड शुगर लेवल की जांच कराएं, जिससे कि शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सके.

गर्मी से बचने के लिए प्रतिदिन नींबू पानी का सेवन करना चाहिए. इससे बीपी और ब्लड शुगर लेवल दोनों कंट्रोल में रहते हैं. आप चाहें तो नींबू पानी में चीनी और नमक मिला सकते हैं.

सिर्फ गर्मी ही नहीं बल्कि किसी भी मौसम में हेल्दी रहने के लिए मौसमी फल और सब्जियों का सेवन करते रहें. इससे हमें नेचुरल रूप से पानी मिलता रहता है और शरीर हाइड्रेट रहता है.

गर्मियों में टमाटर का सेवन लाभ वाला होता है. लेकिन किडनी की रोग वाले व्यक्तियों को टमाटर का सेवन नहीं करना चाहिए.

कई बार अधिक गर्मी की वजह से कमजोरी महसूस होने लगती है. तो ऐसे में आप सत्तू का सेवन कर सकते हैं. आप चाहें तो इसको बिना नमक या चीनी के पी सकते हैं.

गर्मियों में स्वयं को लू से बचाना बहुत महत्वपूर्ण होता है. इसलिए लू से बचने के लिए महत्वपूर्ण काम होने पर ही घर से निकले, लगातार पानी पीते रहें औऱ स्वयं को ढककर बाहर निकलें.

अगर आपको या आपके किसी जानने वाले को लू लग गई है, तो बिना देर किए चिकित्सक की राय लें. क्योंकि जरा सी ढिलाई से परेशानी बढ़ सकती है.

Related Articles

Back to top button