स्वास्थ्य

कैंसर से लेकर दिमाग तक पर असर डालती है ये एक चीज

हर लड़की अपने हाथों और पैरों को सुंदर बनाना पसंद करती है, अक्सर विभिन्न रंगों और डिज़ाइनों में नेल पॉलिश का इस्तेमाल करती है. हालाँकि, आजकल व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली नेल पॉलिश अपनी रासायनिक संरचना के कारण गंभीर दुष्प्रभावों के साथ आती हैं. ये असर स्वास्थ्य और स्वास्थ्य दोनों को काफी हद तक प्रभावित कर सकते हैं.

1. मस्तिष्क पर नुकसानदायक प्रभाव:
नेल पॉलिश में फॉर्मेल्डिहाइड और डिब्यूटाइल फ़ेथलेट जैसे रसायन होते हैं, जो गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा करते हैं. ये रसायन संभावित रूप से मस्तिष्क की कोशिकाओं को हानि पहुँचा सकते हैं और मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बाधित कर सकते हैं. इससे सिरदर्द, थकान और कुछ मामलों में लंबे समय तक संपर्क में रहने से मतली और चक्कर आ सकते हैं.

2. गर्भावस्था के दौरान जोखिम:
नेल पॉलिश में पाए जाने वाले रसायनों में से एक, जिसे टोल्यूनि के रूप में जाना जाता है, प्रजनन प्रणाली के लिए विशेष रूप से नुकसानदायक है. गर्भवती स्त्रियों को ऐसे रसायनों के संपर्क में कम से कम आने की राय दी जाती है क्योंकि वे प्लेसेंटा को पार कर सकते हैं और विकासशील भ्रूण को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे संभावित रूप से विभिन्न स्वास्थ्य जटिलताएँ हो सकती हैं.

3. श्वसन संबंधी समस्याएँ:
नेल पॉलिश में इस्तेमाल किए जाने वाले सॉल्वैंट्स, जैसे कि स्पिरिट-आधारित तत्व, फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हैं. इन रसायनों के नियमित संपर्क से सांस लेने में मुश्किल और श्वसन संबंधी समस्याएँ हो सकती हैं, खासकर जब लंबे समय तक साँस ली जाए. इन पदार्थों को सावधानी से संभालना आवश्यक है, खासकर ऐसे वातावरण में जहाँ बच्चे उपस्थित हों.

4. कैंसर का जोखिम:
नेल पॉलिश के निर्माण में उपस्थित कुछ रसायन, जिनमें एक्रिलेट्स भी शामिल हैं, कैंसर के बढ़ते जोखिम से जुड़े हैं. एक्रिलेट्स को कोलोरेक्टल कैंसर और अन्य प्रकार के त्वचा कैंसर के जोखिम को बढ़ाने के लिए जाना जाता है. इसके अतिरिक्त, कुछ पॉलिश में इस्तेमाल किया जाने वाला UV कारावास नुकसानदायक सौर विकिरण को अवशोषित करता है, जिससे लगातार इस्तेमाल से त्वचा कैंसर का जोखिम और बढ़ जाता है.

निष्कर्ष के तौर पर, जबकि नेल पॉलिश सौंदर्य को बढ़ाती है, इसके संभावित स्वास्थ्य जोखिमों के बारे में पता होना आवश्यक है. प्राकृतिक या कम विषैले विकल्पों का चयन नुकसानदायक रसायनों के संपर्क को काफी हद तक कम कर सकता है. पर्सनल देखभाल उत्पादों का चयन करते समय स्वास्थ्य और सुरक्षा को अहमियत देना न सिर्फ़ सुंदर नाखून बल्कि समग्र स्वास्थ्य भी सुनिश्चित करता है.

Related Articles

Back to top button