स्वास्थ्य

अमरूद की पत्तियां चबाने से सेहत को मिलते हैं ये फायदे

Guava Leaves Benefits: अमरूद खाने में एक टेस्टी फल होने के साथ स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभ वाला माना जाता है. अमरूद का स्वाद भले ही आप पूरे वर्ष ना चख पाते हो, लेकिन इसकी पत्तियों का सेवन करके स्वास्थ्य से जुड़े फायदा आप पूरे वर्ष ले सकते हैं. जी हां,अमरूद की ही तरह खाली पेट इसकी पत्तियां चबाने से भी आदमी को स्वास्थ्य से जुड़े कई बड़े लाभ होते हैं. अमरूद की पत्तियां फाइबर, विटामिन ए और सी, फोलिक एसिड, और आहार खनिज, पोटेशियम, तांबा और मैंगनीज से भरपूर होती हैं. सुबह उठते ही खाली पेट अमरूद की पत्तियां चबाने से कई रोंगों से छुटकारा पाया जा सकता है. आइए जानते हैं अमरूद की पत्तियां चबाने से स्वास्थ्य को मिलते हैं क्या फायदे.

अमरूद के पत्ते खाने के फायदे-

डायबिटीज रखें कंट्रोल-

रोजाना अमरूद की पत्तियों का सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल रहता है. इसमें उपस्थित फेनोलिक ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में सहायता करता है, जिससे डायबिटीज बीमार को लाभ मिलता है. इसके अतिरिक्त अमरूद के पत्ते के अर्क में उपस्थित एंटी-हाइपरग्लिसमिक गुण भी ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं.

बेहतर डाइजेशन-

सुबह खाली पेट अमरूद की पत्तियां चबाने से डाइजेशन अच्छा बना रहता है. अमरूद की पत्तियों में डाइटरी फाइबर की अच्छी मात्रा उपस्थित होती है. ऐसे में इन पत्तियों को चबाने से पेट से जुड़ी परेशानी जैसे अपच, कब्ज, गैस, एसिडिटी होने की आसार कम होती है और पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है.

वेट लॉस-

सुबह खाली पेट अमरूद की पत्तियां चबाने से बैली फैट के साथ वेट लॉस में भी सहायता मिलती है. इसमें उपस्थित कंपाउंड शरीर में कार्बोहाइड्रेट के अब्जॉर्प्शन को रोकते हैं, जिससे वजन नहीं बढ़ता.

बेहतर इम्यूनिटी-

अमरूद में पाए जाने वाला विटामिन-सी, प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने और बीमारी पैदा करने वाले रोगजनकों से लड़ने में सहायता करता है. अमरूद की पत्तियों का सेवन करने से इम्यूनिटी को बेहतर बनाया जा सकता है.

बीपी रखें कंट्रोल-

नियमित रूप से अमरूद की पत्तियों का सेवन करने से बीपी कंट्रोल रहता है. अमरूद की तरह इसकी पत्तों में भी पोटैशियम और फाइबर की अच्छी मात्रा उपस्थित होती है, जिससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में सहायता मिलती है.

 

Related Articles

Back to top button