स्वास्थ्य

अगर पके-पके आम देखकर मुंह में आ रहा है पानी, तो रखें इन बातों का ध्यान

आम का मौसम आ रहा है इस मौसम में पके आम खाने को मिलते हैं इसे खाने के लिए लोग गर्मियों का बेसब्री से प्रतीक्षा करते हैं आम एक बहुत ही गुणकारी फल है इसमें विटामिन ए, सी, फाइबर और प्रोटीन समेत कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए महत्वपूर्ण होते हैं. हालांकि, आम खाते समय थोड़ी सी ढिलाई किसी को भी गंभीर रूप से बीमार बना सकती है. इससे जहर फैलने का खतरा हो सकता है ऐसे में जब भी आप बाजार से आम खरीदें तो कुछ बातों का ध्यान रखें.

गर्मियों में आम खाने को लेकर रहें सावधान
स्वास्थ्य जानकारों के अनुसार आम बहुत टेस्टी होता है हालांकि, इसे खाने में ढिलाई स्वास्थ्य को गंभीर हानि पहुंचा सकती है. खासतौर पर बाजार में मिलने वाला कोई भी फल गंभीर स्वास्थ्य दुष्प्रभाव छोड़ सकता है. दरअसल, बाजार में मिलने वाले फलों को पकाने के लिए कैल्शियम कार्बाइड (CaC2) का इस्तेमाल किया जाता है यह मानव शरीर के लिए एक घातक रसायन है.

फलों को पकाने में नुकसानदायक रसायनों का प्रयोग
रिपोर्ट्स के मुताबिक, हाल के सालों में फलों को पकाने में कैल्शियम कार्बाइड का इस्तेमाल बढ़ा है. इसके कारण कई बीमारियाँ भी तेजी से बढ़ी हैं. जानकारों के अनुसार, जब कैल्शियम कार्बाइड को पानी में मिलाया जाता है, तो एसिटिलीन गैस निकलती है, जिसका इस्तेमाल फलों को पकाने के लिए किया जाता है. कई शोधों में पाया गया है कि कैल्शियम कार्बाइड और एसिटिलीन गैस दोनों ही स्वास्थ्य के लिए घातक हो सकते हैं. इनके पके फल खाने से जहर फैलने का खतरा रहता है. मानव शरीर के लिए जहरीला हो सकता है

कैल्शियम कार्बाइड और इसके नुकसान
स्वास्थ्य जानकारों के अनुसार, फल उत्पादन उद्योग में काम करने वाले मजदूरों को गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा अधिक होता है क्योंकि वे कैल्शियम कार्बाइड के संपर्क में अधिक रहते हैं. इसके कारण वे पल्मोनरी एडिमा यानी फेफड़ों में तरल पदार्थ जमा होना, कार्डियक अरेस्ट, कोलन और प्रोस्टेट कैंसर जैसी घातक रोंगों से पीड़ित हो सकते हैं. इतना ही नहीं, एसिटिलीन गैस अत्यधिक ज्वलनशील और विस्फोटक होती है. इसके पास रहने से सांस लेने में भी परेशानी हो सकती है.

आम खाने से पहले क्या करें?
स्वास्थ्य जानकारों के अनुसार, कैल्शियम कार्बाइड से होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए किसी भी फल को खाने से पहले कम से कम आधे घंटे तक पानी में रखें. इसके बाद इन्हें अच्छे से साफ करने के बाद ही खाएं. बाजार से फल और सब्जियां लाने के बाद उनके रख-रखाव पर ध्यान दें.

Related Articles

Back to top button