बिज़नस

रतन टाटा के सपोर्ट वाली कंपनी का आ रहा है आईपीओ, ऐसे चेक करें डिटेल

आईपीओ के जरिए पैसा बनाने का प्लान है तो ये समाचार आपके काम की है. दरअसल, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने सॉफ्टबैंक की दो पोर्टफोलियो फर्मों के आईपीओ प्रस्तावों को स्वीकृति दे दी है. ये 2 फर्म- ओमनीचैनल बेबी प्रोडक्ट्स रिटेलर फर्स्टक्राई और पुणे स्थित ईकॉमर्स एंटरप्राइज सॉफ्टवेयर डेवलपर यूनिकॉमर्स हैं.

फर्स्टक्राई की डिटेल

बीते मई महीने में फर्स्टक्राई की मूल कंपनी ब्रेनबीज सॉल्यूशंस लिमिटेड ने आईपीओ के जरिये फंड जुटाने के लिए दूसरी बार भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास डॉक्यूमेंट्स दाखिल किए थे. प्रस्तावित आईपीओ में 1,816 करोड़ रुपये तक के नए शेयर जारी किए जाएंगे और मौजूदा शेयरधारकों द्वारा 5.44 करोड़ शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) लाई जाएगी.

रतन टाटा की हिस्सेदारी

फर्स्टक्राई में रतन टाटा की भी बड़ी हिस्सेदारी रही है. रतन टाटा के पास 77,900 शेयर थे, टाटा ने 84.72 रुपये प्रति शेयर की मूल्य पर तरजीही शेयरों में 0.02% खरीदा था, जो लगभग 66 लाख रुपये के निवेश के बराबर था. सॉफ्टबैंक 20.3 मिलियन शेयर बेचने वाला है. इसी तरह, महिंद्रा एंड महिंद्रा (एमएंडएम) ने 2.8 मिलियन शेयर बेचने की योजना बनाई है. टीपीजी 3.9 मिलियन शेयर बेचेगी और प्रेमजी फाउंडेशन की निवेश शाखा 8.6 मिलियन शेयर बेचेगी.

दिसंबर 2023 को खत्म नौ महीने की अवधि के दौरान फर्स्टक्राई ने 4,814 करोड़ रुपये का परिचालन राजस्व दर्ज किया. हालांकि, इसी अवधि में कंपनी को 278 करोड़ रुपये का नेट लॉस हुआ. कंपनी की ग्रॉस सेल्स 5,650 करोड़ रुपये रही. इसकी कुल बिक्री का लगभग 77% औनलाइन से आती है और शेष ऑफ़लाइन खुदरा स्टोर के जरिए होती है.

यूनिकॉमर्स आईपीओ का प्लान

यूनिकॉमर्स की बात करें तो कंपनी ने जनवरी में आईपीओ के लिए डॉक्युमेंट दिए थे. इस आईपीओ में कंपनी लगभग 480-490 करोड़ रुपये के शेयर बेचने की योजना बना रही है. इस आईपीओ में फ्रेश इश्यू नहीं है तो वहीं, 1 रुपये के फेस वैल्यू वाले कुल 29,840,486 इक्विटी शेयरों की बिक्री की योजना है. इसमें ऐसवेक्टर लिमिटेड (जिसे पहले स्नैपडील लिमिटेड के नाम से जाना जाता था) के 11,459,840 इक्विटी शेयर शामिल हैं. आईआईएफएल सिक्योरिटीज लिमिटेड और सीएलएसए इण्डिया प्राइवेट लिमिटेड इस इश्यू के लिए बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं

Related Articles

Back to top button