बिज़नस

मारुति के इस SUV सेगमेंट में आया जबरदस्त उछाल

मारुति सुजुकी ने पिछले वित्तीय साल (FY24) में अपने SUV सेगमेंट में जबरदस्त उछाल दर्ज की है. 2023 में फ्रोंक्स और जिम्नी की लॉन्चिंग और ऑटो एक्सपो 2023 में eVX SUV का घोषणा इस कामयाबी का अहम हिस्सा है. फ्रोंक्स ने 12 महीनों में 1 लाख यूनिट से अधिक बिक्री करके मारुति सुजुकी को SUV के दौड़ में आगे बढ़ा दिया है. FY24 में मारुति ने कुल 4.43 लाख SUV सेल की है, जबकि FY23 में यह संख्या 2.02 लाख थी. इस उछाल का श्रेय फ्रोंक्स के अतिरिक्त ग्रैंड विटारा की बिक्री को भी जाता है.

मारुति ने ऐसे बनाई SUV बाजार में अपनी जगह

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) एक दशक से SUV बाजार में अपनी स्थान बनाने की प्रयास कर रही थी और अब उसे अपनी मेहनत का फल मिल रहा है. FY20 में मारुति की SUV बाजार शेयर 47.7 फीसदी था, जो FY22 में गिरकर 41.3 फीसदी हो गया था. लेकिन, FY24 में ये बढ़कर 41.6 फीसदी हो गया है.

एंट्री-लेवल मिनी-सेगमेंट की बिक्री

SUV सेगमेंट में इस तेजी के कारण मारुति के दूसरे सेगमेंट पर असर पड़ा है. सबसे अधिक असर एंट्री-लेवल मिनी-सेगमेंट पर पड़ा है. मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) के एंट्री-लेवल मिनी-सेगमेंट की बिक्री FY23 की 2.33 लाख यूनिट से गिरकर FY24 में 1.42 लाख यूनिट हो गई है. मारुति ने पहले ही कह दिया है कि बड़ी कारों की डिमांड और छोटी गाड़ियों की कीमतें बढ़ने के कारण ये बिक्री आने वाले कुछ वर्षों तक स्थिर ही रहेंगी.

मारुति लॉन्च करेगी कई कारें

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की SUV रेंज में फ्रोंक्स क्रॉसओवर, ब्रेजा कॉम्पैक्ट SUV, ग्रैंड विटारा और जिम्नी शामिल हैं. अगले फाइनेंशियल इयर में इसके रेंज का और विस्तार होगा. कंपनी अगले वर्ष eVX इलेक्ट्रिक SUV, इलेक्ट्रिक फ्रोंक्स, इलेक्ट्रिक जिम्नी और फ्रोंक्स, ब्रेजा से छोटी एक SUV-स्टाइल SUV लॉन्च करने वाली है.

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) का मानना है कि इन नयी गाड़ियों से वे Tata Punch और Hyundai Exter जैसे कॉम्पैक्ट SUVs को भिड़न्त दे पाएंगे और आगे भी SUV सेगमेंट में अपना दबदबा बनाए रखेंगे.

Related Articles

Back to top button