बिज़नस

भारत की पहली आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस कार बुज्जी, जानिए डिटेल्स

लंबे समय से प्रतीक्षित फिल्म कल्कि 2898 एडी आखिरकार सिनेमाघरों में प्रदर्शित हो गई है. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और कमल हासन जैसे कद्दावर कलाकारों का बहुत बढ़िया एक्टिंग है. भविष्य की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस इलेक्ट्रिक गाड़ी बुज्जी नाम का भूमिका फिल्म में खूब सुर्खियां बटोर रहा है. यह गाड़ी मैड मैक्स की बेतहाशा कल्पनाशील कारों और ट्रांसफॉर्मर्स की दुनिया के प्रतीक का एक मिश्रण है. बुज्जी ने इतनी सुर्खियां बटोरी हैं

कि महिंद्रा के चेयरपर्सन आनंद महिंद्रा इस भविष्य के गाड़ी को चलाने का लालच न रोक सके. तो यहां जानें सुपरस्टार प्रभास की नयी सवारी के बारे में वह सब कुछ जो आपको जानना महत्वपूर्ण है.बुग्गी इस फिल्म में प्रभास के कैरेक्टर भैरवा के भरोसेमंद और सबसे अच्छे दोस्त की जरूरी किरदार निभाती है. कीर्ति सुरेश ने बु्ग्गी को अपनी आवाज दी है. यदि आप स्टार ट्रेक और स्टार वॉर्स के हार्डकोर साइंस-फिक्शन फैन हैं, तो बुज्जी का विशाल आकार का डिजाइन आपको घर जैसा महसूस कराएगा. इस गाड़ी में तीन विशाल टायर लगे हैं, दो सामने की तरफ और एक गोलाकार पिछले हिस्से में.

साथ ही गाड़ी के कॉकपिट पर एक पारदर्शी छतरी है, जो ऐसा लगता है कि लड़ाकू विमानों के डिजाइन से प्रेरणा ली गई है. जो भारतीय सिनेमा में किसी भी अन्य गाड़ी की तुलना में सड़क पर अपनी बेजोड़ मौजूदगी सुनिश्चित करता है. बुज्जी के प्रभावशाली कद को इसके उभरे हुए बाइसेप्स द्वारा और भी बढ़ाया जाता है. जो सामने के दो 34.5 इंच के सीट के टायर हैं. जबकि अलॉय व्हील्स के पहिये खास तौर पर विदेशों से आयात किए गए हैं.डुअल इलेक्ट्रिक मोटरों के साथ, इस रियर-व्हील-ड्राइव वाले बड़े गाड़ी का कुल पावर आउटपुट 126 bhp (94 kW) है जिसमें 9,800 Nm का अविश्वसनीय टॉर्क मिलता है. जी हां, आपने ठीक पढ़ा, यह आंकड़ा वाकई में चौंकाने वाला है. बुज्जी में एक 47 kWh बैटरी पैक है और इसमें बैटरी स्वैपिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है.

6 टन है कार का वजन

रिपोर्टों के अनुसार, बुज्जी की लंबाई 6,075 मिमी, चौड़ाई 3,380 मिमी और ऊंचाई 2,186 मिमी है. यह ईवी साइंस फिक्शन गाड़ी लिमोसिन मर्सिडीज-बेंज मेबैक एस-क्लास से 500 मिमी से अधिक लंबा है. इसकी चौड़ाई लगभग दो टोयोटा फॉर्च्यूनर जितनी है और यह टोयोटा लैंड क्रूजर से भी ऊंचा है. कहा जा रहा है कि कार का वजन 6 टन है, जिसमें आगे की तरफ कस्टम-निर्मित 34.4 इंच के हबलेस रिम्स हैं. जबकि पिछले हिस्से में एक प्रभावशाली सिंगल व्हील लगाया गया है. इससे बुज्जी को किसी भी दिशा में स्वतंत्र रूप से चलना सरल हो जाता है. जेम ऑटोमोटिव्स के अनुसार गाड़ी 45 किमी प्रति घंटा की टॉप गति तक पहुंच सकता है.

कैसे बनी बुज्जी

एक दिलचस्प फेक्ट यह है कि फिल्म के निर्माण के दौरान कल्कि 2898 एडी के निर्देशक नाग अश्विन महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा के पास पहुंचे. अश्विन के निवेदन पर, आनंद महिंद्रा ने अपनी टीम को सक्रिय कर दिया और फिल्म निर्माता को कोयंबटूर स्थित जेम ऑटोमोटिव्स से जोड़ा. जो ऑटोमोटिव पार्ट्स बनाने के लिए जाना जाता है

Related Articles

Back to top button