बिज़नस

नोएडा फिल्म सिटी बनने से 50 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

उत्तर प्रदेश गवर्नमेंट ने शुक्रवार को बोला कि नोएडा अंतर्राष्ट्रीय फिल्म सिटी परियोजना का निर्माण छह महीने के भीतर प्रारम्भ होने की आशा है और इससे 50,000 रोजगार पैदा होंगे. इसके अतिरिक्त लगभग सात लाख लोग अप्रत्यक्ष रूप से भी लाभान्वित होंगे. फिल्म निर्माता बोनी कपूर और रियल एस्टेट डेवलपर आशीष भूटानी द्वारा समर्थित कंसोर्टियम ‘बेव्यू प्रोजेक्ट्स’ ने फिल्म सिटी के विकास के लिए गुरुवार को यूपी गवर्नमेंट के उपक्रम यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए.

50 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

राज्य गवर्नमेंट ने लखनऊ में जारी बयान में कहा, “फिल्म सिटी के निर्माण से राज्य और पड़ोसी राज्यों के 50,000 लोगों के लिए रोजगार के अवसर खुलेंगे जबकि अप्रत्यक्ष रूप से पांच से सात लाख लोगों को जॉब के अवसर मिलेंगे.” बयान के मुताबिक, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की इस महत्वाकांक्षी परियोजना का निर्माण छह महीने के भीतर प्रारम्भ हो जाएगा और तीन वर्ष के भीतर यहां फिल्म शूटिंग और संबंधित गतिविधियां भी प्रारम्भ हो जाएंगी. गवर्नमेंट ने बोला कि इस परियोजना का उद्देश्य फिल्म उद्योग में अवसर चाहने वाले राज्य के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करना और मुंबई, हैदराबाद और चेन्नई जैसे स्थापित केंद्रों के लिए एक व्यवहार्य विकल्प प्रदान करना है.

1000 एकड़ जमीन पर होगा निर्माण

फिल्म सिटी का निर्माण नोएडा के पास यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे यीडा के सेक्टर-21 में सार्वजनिक-निजी भागीदारी में 1,000 एकड़ भूमि पर किया जाएगा. पहले चरण में करीब 230 एकड़ भूमि पर काम होगा. 1,000 एकड़ भूमि में से 220 एकड़ वाणिज्यिक और 780 एकड़ औद्योगिक इस्तेमाल के लिए है.

देश के सबसे बड़े एयरपोर्ट के पास होगी यह फिल्म सिटी

ग्रेटर नोएडा स्थित यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) अरुण वीर सिंह और अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी शैलेंद्र भाटिया की उपस्थिति में अथॉरिटी के ऑफिस में हस्ताक्षर किए गए. भूटानी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘हम सबसे बड़ी फिल्म सिटी बनाएंगे, जो राष्ट्र के सबसे बड़े एयरपोर्ट के पास होगी. इसमें कम से कम 1,510 करोड़ रुपये का निवेश होगा.’’

Related Articles

Back to top button