बिज़नस

घर पर बेकार पड़े पुराने फोन को इस तरह बनाए काम वाली चीज

आजकल जब लोग नए टेलीफोन खरीदते रहते हैं, तो पुराने टेलीफोन अक्सर बेकार हो जाते हैं. यदि आपको टेलीफोन की ठीक एक्सचेंज वैल्यू या खरीददार नहीं मिला तो पुराना टेलीफोन अलमारी के किसी कोने में रख दिया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपने पुराने टेलीफोन का कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं? हम ऐसे कई ढंग लेकर आए हैं, जिससे आप बेकार पड़े पुराने टेलीफोन को काम का बना सकते हैं.

1. बैकअप डिवाइस:

आप अपने पुराने टेलीफोन का इस्तेमाल अपने नए टेलीफोन का बैकअप लेने के लिए कर सकते हैं. इसमें फोटो, वीडियो, संपर्क और अन्य जरूरी डेटा शामिल हो सकते हैं.

2. म्यूजिक प्लेयर:

आप अपने पुराने टेलीफोन को म्यूजिक प्लेयर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. आप इसमें अपने पसंदीदा गाने डाउनलोड कर सकते हैं और उन्हें हेडफ़ोन या स्पीकर के माध्यम से सुन सकते हैं. इसके लिए इंटरनेट की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी.

3. ई-बुक रीडर:

आप अपने पुराने टेलीफोन को ई-बुक रीडर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. आप इसमें ई-बुक डाउनलोड कर सकते हैं और उन्हें पढ़ सकते हैं.

4. गेमिंग डिवाइस:

आप अपने पुराने टेलीफोन को गेमिंग डिवाइस के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. आप इसमें गेम डाउनलोड कर सकते हैं और उन्हें खेल सकते हैं. टेलीफोन बच्चों को भी गेमिंग डिवाइस के तौर पर दिया जा सकता है, जिससे वे खेल-खेल में सीख सकें.

5. कैमरा:

आप अपने पुराने टेलीफोन का इस्तेमाल कैमरे के रूप में कर सकते हैं. आप इसका इस्तेमाल फोटोज़ और वीडियो लेने के लिए कर सकते हैं. पुराने टेलीफोन का कैमरा अच्छा है लेकिन बाकी फीचर्स आउटडेटेड हो गए तो बिना सिम कार्ड लगाए, इसे डिजिटल कैमरे की तरह यूज किया जा सकता है.

6. डिजिटल कैलेंडर:

आप अपने पुराने टेलीफोन का इस्तेमाल डिजिटल कैलेंडर के रूप में कर सकते हैं. आप इसमें घटनाओं और कार्यों को शेड्यूल कर सकते हैं.

7. टॉर्च लाइट:

आप अपने पुराने टेलीफोन का इस्तेमाल टॉर्च लाइट के रूप में कर सकते हैं. यह अंधेरे में रास्ता खोजने या कुछ ढूंढने में मददगार हो सकता है. बस टेलीफोन को चार्ज रखिए और जब भी आवश्यकता हो, उसका फ्लैश जला लीजिए.

8. डिजिटल फोटोफ्रेम:

आप अपने पुराने टेलीफोन को डिजिटल फोटोफ्रेम की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसे कई ऐप्स आते हैं, तो टैबलेट या टेलीफोन को डिजिटल फोटोफ्रेम बनाने का विकल्प देते हैं.

9. स्मार्ट होम डिवाइस:

आप अपने पुराने टेलीफोन को स्मार्ट होम डिवाइस कंट्रोलर में बदल सकते हैं. आप इसका इस्तेमाल स्मार्ट लाइट्स, थर्मोस्टैट और अन्य स्मार्ट होम डिवाइस को नियंत्रित करने के लिए कर सकते हैं.

10. सिक्योरिटी कैमरा:

यदि आप अपने पुराने टेलीफोन का इस्तेमाल CCTV कैमरा की तरह करना चाहें तो ऐसा किया जा सकता है. चुनिंदा ऐप्स ऐसा ऑप्शन देते हैं और टेलीफोन को पावर में लगाने के बाद उसके कैमरा का इस्तेमाल सर्विलांस के लिए किया जा सकता है.

 

Related Articles

Back to top button