Wednesday , November 21 2018
Loading...

कैंसर की बीमारी में काफी लाभकारी है आंवला

आज के समय में ज़्यादातर लोग कैंसर की बीमारी से पीड़ित हैं, ये एक बहुत ही खतरनाक बीमारी होती है। अगर इसका उपचार सही समय व सही ढंग से ना किया जाये तो कभी कभी ये जानलेवा भी हो सकती है इसलिए ये बहुत ज़रूरी है कि आप पहले से ही इस बीमारी से खुद का बचाव करें। आज हम आपके लिए कुछ ऐसी घरेलु चीजे लेकर आएं हैं जिनके सेवन से आप कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से अपना बचाव कर सकते हैं।Image result for आंवला

1- स्वास्थ्य के लिए आंवले का सेवन बहुत लाभकारी होता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो हमारे बॉडी के अंदर जाकर कार्सिनोजेनिक कोशिकाओं को फैलने से रोकने का कार्य करते है जिससे बॉडी में कैंसर सेल्स का निर्माण नहीं हो पाता है इसके अतिरिक्त आंवले में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पायी जाती है, अगर आप रोज़ाना एक आंवले का सेवन करते हैं तो इससे कैंसर की बीमारी से बचाव होता है।

Loading...

2- लहसुन का प्रयोग खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है, पर आयुर्वेद में इसे बेहतरीन औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है, अगर आप रोज़ाना लहसुन का सेवन करते हैं तो इससे कैंसर की बीमारी से खुद को बचा सकते हैं। नियमित रूप से इसका सेवन करने से कैंसर की बीमारी का खतरा 80 फीसदी तक कम हो जाता है लहसुन में भरपूर मात्रा में अलिसिन नामक केमिकल मौजूद होता है जो फेफड़ों के कैंसर से बचाव करने का कार्य करता है।

loading...
Loading...
loading...