Thursday , April 18 2019
Loading...
Breaking News

काली मिर्च खाने से होते है अनेक फायदे

नई दिल्ली : आमतौर पर रसोई में खाने का स्वाद बढ़ाने व मसालों के रूप में प्रयोग होने वाली काली मिर्च खाने के कई फायदे हैं। आमतौर पर यह अवधारणा है कि काली मिर्च का ज्यादा सेवन आपकी स्वास्थ्य को नुकसान दे सकता है।Image result for काली मिर्च खाने से होते है अनेक फायदे

इसलिए महत्वपूर्ण है कि आप काली मिर्च का सेवन करने में संयमित रहें। हर दिन दो से तीन काली मिर्च आपके बॉडी के लिए कई मायनों में लाभकारी साबित होंगी। इतना ही नहीं आप काली मिर्च खाने से अपनी कई बीमारियों का उपचार घर बैठे कर सकते हैं। आयुर्वेद में काली मिर्च को औषधि बताया गया है। आगे पढ़िए काली मिर्च के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में

सर्दी रहे दूर
काली मिर्च का सेवन करने से सर्दी के मौसम में होने वाली खांसी व जुकाम से आपको राहत मिलती है। साथ ही इसके सेवन से आपका गला भी साफ रहता है। इतना ही नहीं कई लोगों को जुकाम के कारण बाल झड़ने की समस्या हो जाती है, इससे भी आपको आराम मिलता है। काली मिर्च का सेवन कई प्रकार की बीमारियों से आपको राहत देती है।

चर्म रोग दूर करें
यदि आपके बॉडी पर फोड़ा या फुंसी होने की आम समस्या है तो काली मिर्च को घिसकर फोड़े वाली स्थान पर लगा लें। इससे आपको कम समय में आराम मिल जाएगा। इसके अतिरिक्त मुंह पर होने वाले मुहांसों से भी काली मिर्च राहत देती है। हालांकि इसे लगाना आपके लिए थोड़ा परेशान कर सकता है लेकिन तेजी से आराम मिलेगा।

टेंशन होती है दूर
काली मिर्च में पिपराइन मौजूद होती है व उसमें एंटी-डिप्रेसेंट के गुण होते है। जिस कारण काली मिर्च लोगों की टेंशन व डिप्रेशन को दूर करने में मदद करती है। पुराने लोग काली मिर्च के सेवन को बहुत ज्यादा तरजीह देते थे।

दांतों के लिए फायदेमंद
काली मिर्च का सेवन दांतों से जुड़ी समस्याओं से राहत देता है। काली मिर्च से मसूड़ों के दर्द में बहुत जल्दी आराम मिलता है। यदि आप काली मिर्च, माजूफल व सेंधा नमक को मिलाकर चूर्ण बनाकर कुछ बूंद सरसों के ऑयल में मिलाकर दांतों व मसूड़ों में लगाकर आधे घंटे बाद मुंह साफ कर लें। इससे आपके दांत व मसूड़ों में दर्द होने वाली समस्या भी दूर हो जाएगी।

हिचकी दूर करें
हरे पुदीने की 30 पत्ती, 2 चम्मच सौंफ, मिश्री व काली मिर्च को पीसकर एक गिलास पानी में उबाल लें। इस मिलावट को पीने से हिचकी समस्या दूर हो जाती है। 5 काली मिर्च को जलाकर पीसकर बार-बार सूंघने से हिचकी की समस्या दूर हो जाती है।

गैस व एसिडिटी से फायदा
आधुनिक जीवनशैली के बीच गैस व एसिडिटी की समस्या आम है। यदि आपको भी यह कठिनाई है तो नींबू के रस में काला नमक व काली मिर्च का पाउडर मिलाकर चुटकी भर लें। गैस से होने वाले दर्द में आपको तुरंत आराम मिल जाएगा।

पेट के कीड़ों को दूर करें
काली मिर्च के पाउडर को खाने में इस्‍तेमाल करने से पेट में कीडों की समस्या दूर होती है। इसके अतिरिक्त काली मिर्च के साथ किशमिश खाने से भी पेट के कीड़ों की समस्‍या से छुटकारा मिलता है।

कैंसर से बचाव
स्त्रियों के लिए काली मिर्च खाना बहुत लाभकारी होता है। कालीमिर्च में विटामिन सी, विटामिन ए, फ्लेवोनॉयड्स, कारोटेन्स व अन्य एंटी -ऑक्सीडेंट होता है, जिससे स्त्रियों में ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है।

loading...