OMG! लाख रुपए के iPhone के रॉ मैटीरियल की कीमत बस 100 रुपए

नई दिल्लीः दुनिया के सबसे पॉपुलर और कीमती स्‍मार्टफोन बनाने वाली कंपनी ऐपल ने कल ही मार्केट में Iphone 8, iPhone 8 plus और iPhone x मॉडल नेम वाले प्रीमियम स्‍मार्ट फोन लांच किए हैं। Iphone की कीमतें हजारों से लेकर लाखों में होती है, लेकिन यह जानकर आप दंग रह जाएंगे कि किसी भी Iphone को बनाने में 100 रुपए से भी कम कीमत का रॉ मटीरीयिल लगता है।

PunjabKesari

दुनिया की फेमस ऑनलाइन रिसर्च और स्‍टैट्स जारी करने वाली कंपनी Statista ने आईफोन को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि दुनिया के इस सबसे महंगे फोन को बनाने में लगने वाले रॉ मटीरियल की कीमत 100 रुपए से भी कम, करीब 1.03 डॉलर यानि 66 रुपए के आसपास होती है। Statista ने अपनी वेबसाइट पर आईफोन के रॉ मटीरियल का चार्ट जारी करके बताया है कि किस डिवाइस के लिए कितनी कीमत का रॉ मटीरियल यूज किया गया है। इतने कीमती फोन की असली कीमत जानकर कुछ लोगों को शॉक लग सकता है।

यह भी पढ़ें:   रिलायंस जियो से 'आर-पार की लड़ाई' के मूड में एयरटेल...
loading...

आईफोन के लिए यूज होता रिसाइकल होने वाला मटीरियल
वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक करीब 129 ग्राम वजन वाले आईफोन 6 में करीब 31 ग्राम एल्‍यूमीनियम, 20 ग्राम कार्बन, 18.6 ग्राम आयरन, 8 ग्राम सिलिकॉन समेत तमाम छोटे बड़े रॉ मटीरियल यूज किए जाते हैं। अब जबकि आईफोन के कई नए मॉडल लांच किए जा चुके हैं। तो कह सकते हैं उनमें यूज होने वाले रॉ मटीरियल का वजन और कीमत कुछ ही ज्‍यादा होगी। आपको बता दें कि Apple आईफोन के बारे में कहा जाता रहा है कि कंपनी अपने फोन के लिए रिसाइकल किए जा सकने वाले मटीरियल का ही यूज करती है।
आईफोन एक्‍स की मार्कीट में ज्‍यादा चर्चा
अभी अभी ऐपल ने अमेरिका में आईफोन के नए मॉडल लांच कर दिए हैं और जल्‍दी ही बाकी दुनिया भी आईफोन के नए मॉडल खरीद पाएगी। ऐपल ने यूं तो आईफोन 8, आईफोन 8 प्‍लस और आईफोन एक्‍स मॉडल लांच किए हैं, लेकिन मार्केट में आईफोन एक्‍स की ही सबसे ज्‍यादा चर्चा है। आपको बता दें कि जिस आईफोन में लगने वाले रॉ मटीरियल की कीमत सुनकर आप चौंक रहे हैं उसी का आईफोन एक्‍स मॉडल की कीमत इंडिया में बहुत ज्‍यादा होगी। इस फोन के 64 जीबी मॉडल की कीमत 89 हजार तो 256 जीबी मॉडल की कीमत 1 लाख से ऊपर होगी

Click Here
पढ़े और खबरें
Visit on Our Website
यह भी पढ़ें:   आज लांच हो सकता है आईफोन 8
loading...