Breaking News

साउथ एमसीडी के स्कूलों में भी पढाया जायेगा अब इंग्लिश मीडियम

दिल्ली में साउथ एमसीडी के अंतर्गत आने वाले स्कूलों में बच्चे अंग्रेजी पढ़ते दिखेंगे. साउथ एमसीडी शिक्षा समिति ने इस योजना को हरी झंडी दे दी है. मंगलवार को साउथ एमसीडी शिक्षा समिति की बैठक हुई जिसकी अध्यक्षता शिक्षा समिति अध्यक्ष सुनील सहदेव ने की. बैठक में वैसे तो एमसीडी के प्राथमिक स्कूलों से जुड़े कई मसलों पर बात हुई लेकिन निगम स्कूलों में अंग्रेज़ी माध्यम से पढ़ाई पर खास ज़ोर रहा.

एमसीडी शिक्षा समिति की बैठक में फैसला

बैठक में अधिकारियों ने समिति के सदस्यों को बताया कि दिल्ली सरकार के स्कूलों में प्राइमरी कक्षाओं में अंग्रेज़ी पढ़ाई जाती है. दिल्ली सरकार के कई ऐसे स्कूल निगम के स्कूलों के पास बने हैं जिससे बच्चों को अंग्रेज़ी पढ़ाने के इच्छुक अभिभावक उन्हें निगम स्कूलों की बजाय दिल्ली सरकार के स्कूलों में भेजते हैं. इस बात को ध्यान में रखते हुए निगम की शिक्षा समिति ने तय किया कि अगले शिक्षण सत्र से निगम स्कूलों में भी अंग्रेज़ी माध्यम में पढ़ाई शुरू की जाएगी.

यह भी पढ़ें:   अभी-अभी: बाबरी केस में पेशी के ल‌िए लखनऊ पहुंचे आडवाणी-जोशी, स्वागत करेंगे योगी
loading...

फैसले के बाद अगले सत्र से साउथ एमसीडी के स्कूलों में नर्सरी से अंग्रेज़ी पढ़ाना शुरू कर दिया जाएगा और जहां नर्सरी क्लास नहीं हैं उन स्कूलों में पहली कक्षा से अंग्रेज़ी पढ़ाई जाएगी. निगम के मुताबिक इससे निगम की आर्थिक स्थिति में कोई फर्क नहीं पड़ेगा. स्कूलों में अंग्रेज़ी पढ़ाने वाले टीचर रखे जाएंगे और एक स्कूल में टीचर ना होने पर दूसरे स्कूल से ट्रांसफर कर उन्हें जहां अंग्रेज़ी पढ़ाने वाले टीचर नहीं है वहां लाया जाएगा. शिक्षा समिति इस बाबत स्थायी समिति और सदन में प्रस्ताव लाएगी ताकि इसे लागू किया जा सके.

निगम के मुताबिक इससे उन अभिभावकों को भी राहत मिलेगी जो अपने बच्चों को अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाना तो चाहते हैं लेकिन निजी स्कूलों की मोटी फीस के चलते वहां पढ़ा नहीं पा रहे हैं.

Click Here
पढ़े और खबरें
Visit on Our Website
यह भी पढ़ें:   आभूषण शॉप से हुई चोरी का खुलासा...
loading...