Monday , May 27 2019
Loading...
Breaking News

शिलालेख को समझने के लिए ये ऑफिसर दे रहे है 1,58,610 रुपए का इनाम

उत्तरपश्चिमी फ्रांस के ब्रिटनी में स्थित प्लाउगास्टेल-दौलास के ऑफिसर पत्थर पर लिखे हुए एक शिलालेख को समझने के लिए 1,58,610 रुपए का इनाम दे रहे हैं. पत्थर  उसपर लिखा शिलालेख को सदियों पुराना माना जा रहा है. लोकल पढ़े-लिखे लोगों के लिए यह एक रहस्य बना हुआ है. इसकेलिए वहां की सरकार नेएक कॉम्पिटिशन प्रारम्भ किया है जो पत्थर पर लिखे शिलालेख को समझे सके. इस शिलालेख को समझने वालेव्यक्ति को इनाम दिया जा रहा है.

  1. इस पत्थर को कुछ वर्ष पहले ही खोजा गया था. पत्थर पर 20 लाइन लिखी हुई हैं. जिसका अर्थ पिछले 2 वर्षों से नहीं लगसका है. पत्थर लगभग एक आदमी के आकार के बराबर है  इसमें सेलिंग बोट की फोटोज़ बनी हुई है. इसके साथ ही इसपर 1786  1787 की तारीखें लिखी हुई है.
  2. स्थानीय पढ़े-लिखे लोग पिछले कुछ समय से सदियों पुरानी फोटों को समझने के लिए प्रयत्न कर रहे हैं, लेकिन अभी तक इसके बारे मे कुछ समझ नहीं सकें हैं. कुछ का मानना है कि लेखन पुराने ब्रेटन या बास्क में होने कि सम्भावना है, जबकि अन्य सोचते हैं कि जिसने भी इसे रॉक स्लैब में खोदा है वे कम पढ़ा-लिखा रहा होगा.
  3. प्लाउगस्टेल के मेयर डॉमिनिक कैप के अनुसार हमने इतिहासकारों  पुरातत्वविदों से इधर-उधर से पूछा, लेकिन कोई भी चट्टान के पीछे की कहानी को समझ नहीं पाया.इसके बाद हमने सोचा कि शायद संसार में ऐसे लोग हैं जिन्हें इस तरह का विशेषज्ञ ज्ञान है जिनकी हमें जरूरत है  हमने एक कॉम्पिटिशन प्रारम्भ किया.
  4. इस पत्थर पर शिलालेख के एक सेक्शन में लिखा है “” ROC AR B DRE AR GRIO SE EVELOH AR VIRIONES BAOAVEL “, जबकि दूसरे इसे पढ़ते है” OBBIIE: BRISBVILAR: FROIK AL “. यदि दोंने में से किसी का भी मतलब समझ आता है तो आप प्लॉगास्टेल मेयर के कार्यालय में कॉल करना होगा  इस पेचीदा चुनौती के लिए साइन अप करना होगा.
loading...