Monday , May 27 2019
Loading...
Breaking News

चेहरे की सुन्दरता बढाने में लाभदायक होता है कद्दू

हम आपकी जानकारी के लिए बताते चलें भारतीय घरों में महिलाएं अक्सर कद्दू बनाती है लेकिन बच्चे इसे खाने से कतराते हैं. साधारण सी दिखने वाली यह सब्जी स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होती है. कद्दू में विटामिन बी6. फाइबर, फोलेट, विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम, कॉपर, मैग्नीशियम  विटामिन ई आदि पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं. कद्दू का सेवन करने से इम्यून सिस्टम बूस्ट होने से लेकर स्कीन  बालों की खूबसूरती बढ़ने जैसे तमाम फायदे होते हैं.

खूबसूरती बढ़ाता है कद्दू

जानकारी के अनुसार कद्दू में जिंक पर्याप्त मात्रा में होता है जो कि पुरुषों के यौन ज़िंदगी  फर्टीलिटी को बढ़ाने में मददगार होता है. कद्दू का सेवन यौन ज़िंदगी को खुशहाल रखने में मददगार होता है. कद्दू में विटामिन ए, विटामिन सी  बीटा-कैरोटीन आदि होते हैं जो कि प्राकृतिक रूप से स्कीन को खूबसूरत बनाने के लिए मददगार होते हैं. कद्दू खाने से खूबसूरती भी बढ़ती है.

और भी कई फायदे पहुंचाता है कद्दू

इसी के साथ कद्दू में विटामिन Aपर्याप्त मात्रा में होता है जो कि आंखों की लाइट तेज के लिए लाभकारी होता है. एक कप कद्दू का प्रतिदिन सेवन करने से आंखों की लाइट तेज होती है.कद्दू में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पर्याप्त मात्रा में होते हैं जो कि ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है  साथ ही इम्यूनिटी बढ़ाता है. यहीं कारण है कि बीमारियों से बचाने के लिए कद्दू का सेवन फायदेमंद होता है.

loading...