Monday , May 27 2019
Loading...
Breaking News

जानिए, ब्रेकफास्ट न करने से शरीर को होने वाले नकुसान

भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास ठीक से खाने-पीने का समय नहीं है. जिसके कारण लोगों का कभी ब्रेकफास्ट छूटता है तो कभी लंच या डिनर में देरी हो जाती है. क्या आपको पता कि इस कारण से आप गंभीर बीमारियों के चपेट में आ जाते हैं. देर तक खाली पेट रहकर कार्य करने से दिल के लिए बहुत ज्यादा खतरनाक है. यूरोपीय विज्ञान पत्रिका प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी में छपे शोध के अनुसार, जो लोग प्रातः काल का नाश्ता नहीं करते हैं, उनमें मृत्यु होने का खतरा चार से पांच गुणा बढ़ जाता है. इसके अतिरिक्त हार्ट अटैक की अधिक संभावना रहती है. इसके अतिरिक्त प्रातः काल का नाश्ता न करने से कई अन्य बीमारियों को दावत देना है. इस बीमारियों से बचने के लिए  अच्छी स्वास्थ्य पाने के लिए प्रातः कालका नाश्ता जरूर करें  खाने की आदत को सुधारें. इसके अतिरिक्त रात के खाने में  सोने के समय में कम से कम 2 घंटे का अंतर रखें. प्रयास करें कि ब्रेकफास्ट में डेयरी प्रॉडक्टस फलों को शामिल करें.

शरीर को होने वाले अन्य नकुसान
1- डायबीटीज का खतरा

सुबह का नाश्ता हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक होता है. जो लोग प्रातः काल का नाश्ता नहीं करते हैं या अधूरा छोड़ देते हैं उनको टाइप-2 डायबीटीज होने का खतरा अधिक रहता है.

2- वजन बढ़ना
अध्ययन में यह बात सामने आई है कि प्रातः काल का नाश्ता छोड़ने वाले लंच  डिनर में अधिक खाना खाते हैं, जिसके चलते वजन बढ़ना प्रारम्भ हो जाता है. इसके अतिरिक्तमेटाबॉलिज्म घटता है.

3- दिमाग पर असर
सुबह का नाश्ता न करने से दिमाग पर भी प्रभाव पड़ता है. प्रातः काल का नाश्ता का छोड़ने पर दिमाग को पर्याप्त एनर्जी नहीं मिल पाती है. जिसके चलते दिमाग के कई फंक्शन कार्यनहीं करते हैं  कार्य पर इसका बुरा असर पड़ता है.

4- माइग्रेन की समस्या
सुबह का नाश्ता ठीक से न करने के कारण शरीर में ग्लूकोज के स्तर को संतुलित करने के लिए कुछ हॉर्मोन्स रिलीज होते हैं, जिससे बीपी बढ़ता है. इससे माइग्रेन का खतरा बढ़ जाता है.जिसके चलते स्ट्रेस, डिप्रेशन जैसी कई बीमारिया जन्म लेती हैं.

5- सुस्ती  थकान
ब्रेकफास्ट को न करने से दिनभर सुस्ती  थकान महसूस होती है. ऐसा इसलिए होता है कि हमारे शरीर को पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं.

6- गुस्सा आना
समय पर ब्रेकफास्ट नहीं लेने वालों को अधिक गुस्सा आता है. स्टडी में ये बात सामने आई है कि जो लोग रोज ब्रेकफास्ट करते हैं उनका मूड ज्यादा अच्छा रहता है.

loading...