Saturday , December 15 2018
Loading...

IND vs AUS: पुजारा के जुझारू शतक से टीम इंडिया ने बनाए 250 रन

चेतेश्वर पुजारा (123) के जुझारू शतक ने टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड टेस्ट के पहले दिन सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने गुरुवार को स्टंप्स तक 87.5 ओवर में 9 विकेट खोकर 250 रन बनाए। मोहम्मद शमी 6 रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। पुजारा के रनआउट होते ही अंपायरों ने पहले दिन स्टंप्स की घोषणा की।


पुजारा ने 231 गेंदों में 6 चौकों और एक छक्के की मदद से अपने टेस्ट करियर का 16वां शतक पूरा किया। सौराष्ट्र के बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरा शतक जमाया। इस दौरान पुजारा ने अपने टेस्ट करियर में 5,000 रन का आंकड़ा भी पार किया।

Loading...

टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही। मेहमान टीम को केएल राहुल के रूप में पहला झटका लगा। तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड ने भारतीय पारी के दूसरे और अपने पहले ओवर की आखिरी गेंद पर राहुल को तीसरी स्लिप में लपकवाया।

loading...

अभी भारतीय टीम संभल ही नहीं पाई थी कि मिचेल स्टार्क ने दूसरे सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (11) को भी चलता किया। वे भी एक फुल गेंद को ड्राइव करने की फिराक में विकेट के पीछे टीम पेन को अपना कैच थमा बैठे।

अब पूरी दुनिया की निगाहें कप्तान विराट कोहली पर टिक गई। मगर उम्मीदों का बोझ लिए यह 30 वर्षीय बल्लेबाज भी कंगारू पेस बैटरी के सामने घुटने टेक बैठा। तीन रन पर खेल रहे विराट, पैट कमिंस की एक फुल गेंद को ड्राइव करने के लालच में शॉट लगाते हैं, जहां गली पर मुस्तैद उस्मान ख्वाजा उनका दर्शनीय कैच लपक बैठते हैं।

यहां से नए अजिंक्य रहाणे ने चेतेश्वर पुजारा साथ निभाने की कोशिश की। कुछ अच्छे शॉट्स लगाकर उन्होंने खुद के फॉर्म को भी परखा। चौथे विकेट के लिए एक साझेदारी पनप रही थी। मगर एक बार फिर हेजलवुड ने भारतीय टीम को झटका दिया। जब उन्होंने हैंड्सकॉम्ब के हाथों झिलवाया।

यहां से रोहित शर्मा (37) ने पुजारा के साथ भारतीय पारी को संभालने का प्रयास किया। रोहित ने अपनी पारी के दौरान कुछ आकर्षक शॉट्स लगाए, लेकिन अच्छी शुरुआत करने के बावजूद वह बड़ी पारी खेलने में सफल नहीं हुए।

पुजारा के साथ 45 रन की साझेदारी करने के बाद रोहित शर्मा ने नाथन लियोन को अपना विकेट गिफ्ट कर दिया। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने लियोन की गेंद पर डीप स्क्वायर की दिशा में खराब शॉट खेलकर हैरिस को आसान कैच थमा दिया।

इसके बाद पुजारा को युवा ऋषभ पंत (25) का साथ मिला। दोनों ने छठे विकेट के लिए 41 रन की साझेदारी की और भारत को 100 रन के पार लगाया। हालांकि, पंत भी अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा सके और लियोन की गेंद पर विकेटकीपर टिम पैन को आसान कैच थमाकर पवेलियन लौटे।

पुजारा ने फिर रविचंद्रन अश्विन (25) के साथ भारतीय पारी को संभाला और सातवें विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी की। दोनों ने कंगारू गेंदबाजों का डटकर मुकाबला किया। इस बीच पुजारा ने अपने टेस्ट करियर का 20वां अर्धशतक पूरा किया। हालांकि, पैट कमिंस ने इस खतरनाक होती साझेदारी को तोड़ा और रविचंद्रन अश्विन को पीटर हैंड्सकोंब के हाथों कैच आउट कराया।

इसके बाद पुजारा ने इशांत शर्मा के साथ आठवें विकेट के लिए 21 रन जोड़े और टीम इंडिया का स्कोर 200 रन के पार लगा। स्टार्क ने शर्मा को क्लीन बोल्ड करके भारत को आठवां झटका दिया।

पुजारा ने फिर अपने गियर बदले और तेजी से रन बनाना शुरू किए। उन्होंने इस बीच ऑस्ट्रेलियाई धरती पर अपना पहला टेस्ट शतक पूरा किया और शमी के साथ 40 रन की साझेदारी की। जोश हेजलवुड की गेंद पर पुजारा ने तेजी से एक रन चुराने की कोशिश की, लेकिन शॉर्ट मिड-ऑन से पैट कमिंस ने सटीक थ्रो जमाकर उनकी पारी का अंत किया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मिचेल स्टार्क, जोश हेजलवुड, पैट कमिंस और नाथन लियोन ने दो-दो विकेट लिए।

Loading...
loading...