Monday , December 17 2018
Loading...

इंस्टाग्राम ने अपने यूजर्स को झटका देने वाला लिया फैसला

फेसबुक के स्वामित्व वाली फोटो शेयरिंग साइट इंस्टाग्राम ने अपने यूजर्स को झटका देने वाला फैसला लिया है। इंस्टाग्राम के इस फैसले के बाद आपके फॉलोअर्स और पोस्ट लाइक्स में अचानक से कमी आने वाली है। दरअसल इंस्टाग्राम ने फर्जी लाइक्स और फॉलोअर्स को हटाने का फैसला लिया है।

Image result for इंस्टाग्राम ने अपने यूजर्स को झटका देने वाला लिया फैसला
इंस्टाग्राम के इस फैसले के बाद आपके अकाउंट्स पर किसी थर्ड पार्टी ऐप के जरिए आए फर्जी लाइक्स और फॉलोअर्स खत्म हो जाएंगे। कंपनी ने अपनी पॉलिसी में बदलाव करते हुए कहा है कि फर्जी लाइक्स और फॉलोअर्स बढ़ाने वाले थर्ड पार्टी ऐप कंपनी के नियमों का पालन नहीं करते हैं।

Loading...

फेक लाइक्स और फॉलोअर्स को हटाने के लिए कंपनी मशीन लर्निंग तकनीक का इस्तेमाल करेगी। साथ ही कंपनी ने अपने यूजर्स को पासवर्ड बदलने की भी सलाह दे रही है। कंपनी ने सिक्योरिटी को लेकर पासवर्ड बदलने को कहा है। अगले कुछ सप्ताह में दुनियाभर के तमाम इंस्टाग्राम यूजर्स के फॉलोअर्स की संख्या में कमी देखने को मिलेगी।

loading...

बता दें कि अभी हाल ही में इंस्टाग्राम में एक बग के कारण कई यूजर्स के पासवर्ड लीक हुए हैं, हालांकि इंस्टाग्राम के एक प्रवक्ता ने कहा है कि लीक हुए पासवर्ड की संख्या बहुत ही कम है और इस बग को अब फिक्स कर लिया गया है।

दरअसल इंस्टाग्राम ने इसी साल अप्रैल में डाटा डाउनलोड करने का विकल्प दिया था और इसी फीचर के जरिए इंस्टाग्राम यूजर्स के पासवर्ड लीक हुए हैं। फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टाग्राम ने जेनरल डाटा प्रोटेक्शन रेग्लुलेशन (GDPR) लागू होने के बाद अपने यूजर्स को उनके डाटा को डाउनलोड करने का विकल्प दिया था।

कंपनी के बयान के मुताबिक जिन यूजर्स ने अपनी लॉगिन डिटेल्स को ‘Download Your Data’ फीचर में सेव किया है उनके ही पासवर्ड डाउनलोड पेज के यूआरएल से लीक हुए हैं। वहीं कंपनी ने एक प्रवक्ता ने यह भी कहा है कि इंस्टाग्राम के पासवर्ड फेसबुक के सर्वर में सेव होते हैं ऐसे में इसका असर फेसबुक की सिक्योरिटी पर भी पड़ सकता है।

Loading...
loading...