Wednesday , December 19 2018
Loading...

उत्तराखंड में शहरी निकाय चुनाव के लिए आज मतदान हुआ खत्म

उत्तराखंड में शहरी निकाय चुनाव के लिए आज मतदान खत्म हो गया है। उत्तराखंड के 84 शहरी निकायों में रविवार सुबह 8 बजे से ये मतदान शुरू हुआ जो शाम पांच बजे खत्म हो गया। बता दें कि प्रदेश के 34 निकाय जनप्रतिनिध पहले ही निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं।

नगर निकाय चुनावों में 60 फीसदी से ज्यादा मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। यहां राज्य निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के अनुसार, प्रदेशभर में शाम पांच बजे तक 60 फीसदी से ज्यादा मतदाता अपना वोट डाल चुके थे। लेकिन उसके बाद भी कई मतदान केंद्रों में बूथों के आगे लाइनें लगी हुई थीं।

Loading...

प्रदेश में आज सात नगर निगमों, 39 नगर परिषदों तथा 38 नगर पंचायतों सहित 84 नगर निकायों के लिये मतदान हुआ । राज्य में सभी जगह मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ। हालांकि, कई जगह मतदाताओं ने सूची में अपना नाम न होने की भी शिकायत की।

loading...

उधमसिंह नगर जिले में कुछ जगह मतपत्रों की छपाई में गड़बड़ी की शिकायत भी आयी जिसके चलते वार्ड संख्या 106, 107 और 108 में कल दोबारा वोट डाले जायेंगे। मतगणना 20 नवंबर को होगी और उसी दिन परिणाम भी घोषित कर दिया जायेगा। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने चुनावों में उत्साहपूर्वक भाग लेने के लिये प्रदेश की जनता का आभार व्यक्त किया है।

राज्य में कुल मतदाताओं की संख्या 23.53 लाख है जिनमें से 12.20 लाख पुरुष और 11.33 लाख महिला मतदाता हैं । पिछले साल विधानसभा चुनावों में जबरदस्त जीत हासिल करने वाली भाजपा सरकार पर इन चुनावों में अपने प्रदर्शन को दोहराने का दबाव भी है।

वर्ष 2017 में भाजपा ने 70 विधानसभा सीटों में से 57 पर जीत हासिल की थी। नगर निकाय चुनाव कांग्रेस के लिये भी कम अहम नहीं है क्योंकि पिछले साल विधानसभा चुनावों में महज 11 सीटों पर सिमट गयी पार्टी को अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों से पहले प्रदेश में संजीवनी की जरूरत है।

Loading...
loading...