Sunday , February 17 2019
Loading...

विश्व का सबसे महंगा गुलाबी हीरा खरीदने के लिए आपको होना पड़ेगा अरबपति

विश्व का सबसे महंगा गुलाबी हीरा खरीदने के लिए आपको अरबपति होना पड़ेगा। लियोनार्डो दा विंची के नाम से मश्हूर हुए इस हीरे को मंगलवार को जिनेवा में नीलाम किया गया। 19 कैरट का एक बेहद दुर्लभ पिंक डायमंड पांच करोड़ डॉलर में बिका। नीलामी घर क्रिस्टीज ने यह जानकारी दी है। इसी के साथ अनूठे किस्म के पत्थर की प्रति कैरट कीमत का यह नया रिकॉर्ड बन गया है।

Image result for विश्व का सबसे महंगा गुलाबी हीरा खरीदने के लिए आपको होना पड़ेगा अरबपति

इस शख्स ने खरीदा

एक वक्त में ओपनहाइमर परिवार की मिल्कियत रही पिंक लेगेसी (डायमंड) को स्विच स्वॉच सूमह के हिस्से अमेरिकी लक्जरी ब्रांड हैरी विंस्टन ने अपने नाम कर लिया है। ओपनहाइमर परिवार ने दशकों तक डी बीयर्स हीरा खनन कंपनी चलाई थी।

यूरोप में क्रिस्टीज के प्रमुख फ्रांकोइज कुरियल ने कहा, “प्रति कैरट 26 लाख डॉलर। किसी पिंक डायमंड की प्रति कैरट कीमत का यह विश्व रिकॉर्ड है। यह पत्थर मेरे लिए हीरों का लियोनार्डो दा विंची है। इस हीरे के खरीदारों ने फौरन इसका नामकरण ‘विंस्टन पिंक लेगेसी’ कर दिया।

क्रिस्टीज के आभूषण के लिये अंतरराष्ट्रीय प्रमुख राहुल कड़किया ने पिंक लेगेसी को विश्व के बेहतरीन हीरों में से एक बताया है। इससे पहले नवंबर 2017 में 15 कैरेट का ‘पिंक प्रॉमिस’ हीरा 237.25 करोड़ रुपये (3.25 करोड़ डॉलर) में नीलाम हुआ था। उसे भी क्रिस्टीज ने ही बेचा था।

वह पिंक लेगेसी की नीलामी से पहले गुलाबी हीरे के लिए सबसे बड़ी बोली थी। पिंक लेगेसी ‘विविड’ ग्रेड वाला हीरा है। यह गुलाबी रंग के हीरों की सबसे ऊंची रेटिंग है। आयत की शेप में कटिंग वाला यह हीरा प्लेटिनम की अंगूठी में जड़ा हुआ है।

loading...