Wednesday , December 19 2018
Loading...

अगले सप्ताह शेयर बाजार की चाल व्यापक आर्थिक आंकड़े, वैश्विक बाजारों के रुख जारी

अगले सप्ताह शेयर बाजार की चाल व्यापक आर्थिक आंकड़े, वैश्विक बाजारों के रुख, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) द्वारा किए गए निवेश, डॉलर के प्रति रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमते मिलकर तय करेंगी।
Image result for अगले सप्ताह शेयर बाजार की चाल व्यापक आर्थिक आंकड़े, वैश्विक बाजारों के रुख जारी
आर्थिक मोर्चे पर, देश के औद्योगिक उत्पादन का सितंबर का आंकड़ा सोमवार (12 नवंबर) को जारी किया जाएगा। भारत के औद्योगिक उत्पादन में अगस्त में साल-दर-साल आधार पर 4.3 फीसदी की वृद्धि देखने को मिली थी, जबकि इसके पिछले महीने इसमें 6.5 फीसदी की गिरावट रही थी।

उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर आधारित अक्टूबर के मुद्रास्फीति के आंकड़े भी सोमवार (12 नवंबर) को जारी किए जाएंगे। देश का उपभोक्ता मूल्य सूचकांक सितंबर में 3.77 फीसदी था, जबकि अगस्त में यह 3.69 फीसदी रहा था।

Loading...

थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) पर आधारित मुद्रास्फीति के अक्टूबर के आंकड़ों की घोषणा बुधवार (14 नवंबर) को की जाएगी। सितंबर में थोक मूल्य सूचकांक में 5.13 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी, जबकि इसके पिछले महीने (अगस्त) भी इसमें इसमें 4.53 फीसदी की तेजी आई थी।

loading...

वैश्विक मोर्चे पर, जापान की जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) के तीसरी तिमाही का आंकड़ा बुधवार (14 नवंबर) को जारी किया जाएगा। इस साल की दूसरी तिमाही में जापान की जीडीपी में 3 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई थी, जबकि साल 2018 की पहली तिमाही में इसमें 0.90 फीसदी की गिरावट रही थी।

अमेरिका की प्रमुख मुद्रास्फीति का अक्टूबर का आंकड़ा बुधवार (14 नवंबर) को जारी किया जाएगा। अमेरिका की प्रमुख मुद्रास्फीति में खाने पीने की चीजें और ऊर्जा के आंकड़े शामिल नहीं है। अमेरिका की प्रमुख मुद्रास्फीति में सितंबर में साल-दर-साल आधार पर 2.2 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई थी, जो कि इसके पिछले महीने भी इसी स्तर पर थी।

अमेरिका की ही खुदरा बिक्री का अक्टूबर का आंकड़ा गुरुवार (15 नवंबर) को जारी किया जाएगा। सितंबर में अमेरिकी खुदरा बिक्री में माह-दर-माह आधार पर 0.1 फीसदी की मामूली वृद्धि दर्ज की गई थी और अगस्त में भी इसमें 0.1 फीसदी की ही बढ़ोतरी हुई थी।

Loading...
loading...