Saturday , November 17 2018
Loading...

बैंकों को सलाह, पुख्ता रखें साइबर सुरक्षा

पाकिस्तान के लगभग सभी बैंकों का डाटा हैक कर लिया गया है। एक मीडिया रिपोर्ट में मंगलवार को यह दावा किया गया। रिपोर्ट में एक वरिष्ठ साइबर अपराध अधिकारी का हवाला देते इस सुरक्षा चूक का जिक्र किया गया है।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, करीब 10 बैंकों ने अपने कार्डों पर अंतरराष्ट्रीय लेनदेन के अवरुद्ध होने के कुछ दिनों बाद इसका खुलासा किया। बैंकों के मुताबिक उनके क्रेडिट व डेबिट कार्डों में आई इन समस्या को लेकर सरकार के समक्ष चिंता जताई गई है।

संघीय जांच एजेंसी के साइबर अपराध इकाई के निदेशक कैप्टन मोहम्मद शोएब ने कहा, हमें एक रिपोर्ट से जानकारी प्राप्त हुई है कि लगभग सभी पाकिस्तानी बैंकों का डाटा हैक कर लिया गया है। हमने सभी बैंकों को सलाह दी है कि वह अपनी साइबर सुरक्षा से जुड़ी सभी जरूरतों को पूरा रखें।

अधिकारी ने बताया कि पिछले हफ्ते हमारी टीम ने एक गिरोह को पकड़ा, जो खुद को सेना का अधिकारी बताकर लोगों से डाटा एकत्रित कर लेते थे और बाद में बैंकों से पैसा निकाल लेते थे। रिपोर्ट के मुताबिक, 10 बैंकों के करीब आठ हजार खाता धारकों की जानकारी हैकरों के बाजार में पहुंची है। अभी तक अंतरराष्ट्रीय पेमेंट कार्ड के जरिये 26 लाख रुपये चोरी हो चुके हैं।

Loading...
Loading...
loading...