Wednesday , October 17 2018
Loading...
Breaking News

कोहली ने अपने टेस्ट करियर का 24वां शतक किया पूरा…

यहां खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारत ने अपनी स्थिति बेहद मजबूत कर ली है। भारत ने अपनी पारी जहां 649 रनों पर घोषित की। आज का खेल खत्म होने तक वेस्टइंडीज ने 6 विकेट के नुकसान पर 94 रन बना लिये हैं। रॉस्टन चेस (27 रन) और कीमो पॉल (13 रन) क्रीज पर है। भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने दो विकेट झटके, जबकि कुलदीप यादव, रविंद्र चंद्र अश्विन और रविंद्र जडेजा ने एक-एक विकेट लिये।

खेल के दूसरे दिन पहले सत्र में भारतीय टीम को ऋषभ पंत (92) के रूप में दिन का पहला झटका लगा। उन्हें देवेंद्र बिशू ने कीमो पॉल के हाथों कैच आउट कर पवेलियन भेजा। अपने टेस्ट करियर का पहला शतक लगाने वाले रवींद्र जडेजा 100 रन पर और मोहम्मद शमी 2 रन पर नाबाद रहे।

Loading...

पंत ने आउट होने से पहले कप्तान विराट कोहली (139) के साथ पांचवें विकेट के लिए 133 रनों की शतकीय साझेदारी कर टीम को 470 के स्कोर तक पहुंचाया। पंत ने अपनी पारी में 84 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौके और चार छक्के लगाए।

loading...

पंत के बाद जडेजा ने कोहली के साथ पहले सत्र की समाप्ति 36 रन और जोड़कर टीम को 506 के स्कोर तक पहुंचाया। इसके साथ भोजनकाल की घोषणा हुई। दूसरे सत्र की शुरुआत के बाद कोहली ने जडेजा के साथ 28 रन जोड़े थे कि 534 के स्कोर पर शेरमन लेविस ने कोहली को बिशू के हाथों कैच आउट करा भारत को दिन का दूसरा झटका दिया। कोहली ने 230 गेंदों की पारी में 10 चौके लगाए।

कोहली ने अपने टेस्ट करियर का 24वां शतक पूरा किया। उन्होंने 123 पारियों में 24वां शतक लगाया और वह ऐसा करने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए। आस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी सर डॉन ब्रैडमैन इस सूची में पहले स्थान पर हैं। उन्होंने महज 62 पारियों में अपने 24 शतक पूरे किए थे। कोहली ने इस क्रम में दिग्गज बल्लेबाज रहे सचिन तेंदुलकर को पछाड़ दिया। सचिन ने 125 पारियों में 24 शतक लगाए थे।

छठे विकेट के रूप में कोहली के आउट होने के बाद जडेजा का साथ देने आए रविचंद्रन अश्विन (7) को बिशू ने अधिक देर तक मैदान पर नहीं टिकने दिया। वह विकेट के पीछे खड़े शॉन डॉवरिच के हाथों लपके गए। बिशू ने इसके बाद 571 के स्कोर पर कुलदीप यादव (12) को भी चलता किया।

जडेजा ने इसके बाद उमेश यादव (22) के साथ 55 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम को 626 के स्कोर तक पहुंचाया और इसी स्कोर पर कप्तान क्रैग ब्राथवैट ने यादव को पवेलियन का रास्ता दिखाया। इसके बाद, जडेजा ने शमी के साथ 23 रन जोड़े और टीम को 649 के स्कोर तक पहुंचाया। इसी स्कोर के साथ भारत की पहली पारी घोषित कर दी गई। जडेजा ने 38वें मैच में अपने टेस्ट करियर का पहला शतक पूरा किया।

वेस्टइंडीज के लिए इस पारी में देवेंद्र बिशू ने सबसे अधिक चार विकेट लिए। शेरमन लेविस को दो सफलताएं मिली। शेनन गेब्रिएल, रोस्टन चेस और क्रेग ब्राथवैट को एक-एक विकेट मिला।

Loading...
loading...