Thursday , February 21 2019
Loading...
Breaking News

सबसे अनोखी खबर: पेट में मौजूद बीज से निकला पेड़

कई बार किसी की मौत और उससे जुड़े रहस्यों का सालों बाद पर्दा उठता है। ऐसी ही एक मामला साइप्रस में हुआ है। यहां 1974 में एक शख्स की मौत हो गई थी लेकिन उसकी लाश नहीं मिली थी। मौत के दशकों बाद जहां उस शख्स की मौत हुई थी वहीं गुफा में एक पेड़ उग गया है। लोगों के लिए यह रहस्य था कि यहां पेड़ कैसे उग आया। लंबे शोध के बाद पता चला कि मृतक शख्स के पेट में अंजीर के कुछ बीज थे जिससे यह पेड़ उगा है।

ग्रीक और तुर्की के बीच हुए संघर्ष के दौरान अहमट हरयुन्डर नाम के शख्स की मौत हो गई थी। उसकी लाश को ढूंढ़ने की काफी कोशिश की गई लेकिन वह नहीं मिल पाई। कुछ सालों के बाद गुफा से एक पौधा निकला जिसे देखकर लोग हैरान रह गए क्योंकि उस इलाके में इस खास प्रजाति के पौधे नहीं उगते हैं। वैज्ञानिकों की एक टीम ने इसपर 2011 रिसर्च शुरू की। जिसके बाद यह सच सामने आया। शोध के दौरान जब आस-पास के इलाके में खुदाई की गई तो वहां लाश के दबे होने का पता चला।

गुफा और उसके आसपास जब खुदाई की गई तो पता चला कि वहां कुछ और लाशें भी दफन हैं। शोध के दौरान यह भी पता चला कि गुफा को डायनामाइट से उड़ा दिया गया था। इसी वजह से अमहट समेत तीन लोगों की मौत हो गई थी। धमाके की वजह से गुफा में छेद हो गया था जिसकी वजह से सूरज की रोशनी और बारिश गुफा के अंदर आने लगी। जिसके कारण अहमट के पेट में मौजूद बीज से पौधा उग गया। गुफा के अंदर आने वाली रोशनी और बारिश के कारण ही पौधे को फलने-फूलने का अवसर मिला और वह पेड़ में विकसित हो गया।

loading...