Friday , October 19 2018
Loading...
Breaking News

गुप्तांग के बाल साफ करते समय ध्यान रखें ये बातें वरना…

रेजर से दाढ़ी बनाना तो रोज का काम है। मगर आपको पता है कि रोज इस्‍तेमाल होने वाला रेजर कितनी खतरनाक और गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है। इन बीमारियों की वजह से जान भी जा सकती है। दाढ़ी बनाने के लिए इस्‍तेमाल किया जाने वाला रेजर रोज न सिर्फ साफ होना चाहिए, बल्‍कि इसे दूसरों के साथ शेयर करने से भी बचना चाहिए। शेविंग रेजर से जुड़ी कुछ गंभीर बीमारियों के बारे में यहां बता रहे हैं।

स्किन इंफेक्शन
आजकल जिस तरह के रेजर आने लगे हैं, वह एक से ज्‍यादा बार के लिए होते हैं। इसलिए इनके रखरखाव पर ध्‍यान देना बेहद जरूरी हो गया है। ठीक से इनकी सफाई नहीं करने से कई सूक्ष्‍म कीटाणु इसमें पनपने का खतरा रहता है। इसकी वजह से इस्‍तेमाल करने वाले को फंगल या यीस्‍ट इंफेक्‍शन या रिंग वर्म इंफेक्‍शन हो सकता है।

Loading...

फॉलिक्युलाइटिस
यह बालों की जड़ से जुड़ी गंभीर समस्‍या है। यह बीमारी अक्‍सर दूसरे का इस्‍तेमाल किया हुआ रेजर यूज करने से होती है। इसमें त्‍वचा में जलन होती है और पस भी आ सकता है। इसलिए जहां तक संभव हो दूसरे का रेजर इस्‍तेमाल न करें। और अगर करना पड़ भी रहा है तो उसे डिसइंफेक्‍टेंट से अच्‍छे से साफ करके और सुखाकर इस्‍तेमाल करें।

loading...

एमएसआरए
यह एक गंभीर संक्रमण है, जिसमें कई लोगों की जान भी जा चुकी है। इसका मुख्य कारण एक से ज्यादा लोगों के बीच रेजर शेयर करना था। इस रोग में त्‍वचा में सूजन आ जाती है और वह लाल हो जाती है। इस संक्रमण में बुखार के अलावा इंफेक्शन वाली जगह में पानी भरने की समस्या हो जाती है। इससे स्‍थिति काफी गंभीर हो जाती है।

हेपेटाइटिस
अगर एक रेजर से एक से ज्यादा लोग शेविंग करते है तो आपको हेपेटाइटिस रोग हो सकता है। इसलिए किसी और इस्‍तेमाल किए रेजर को पहले गर्म पानी में धो लें। कोशिश करें कि रेजर किसी से भी शेयर न करें। खासतौर पर हेपेटाइटिस के मरीजों को इससे रेजर या ब्लेड में लगा खून आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

Loading...
loading...