Wednesday , December 12 2018
Loading...

बदलते दौर के साथ धीरे-धीरे बदल रहा है सऊदी अरब

बदलते दौर के साथ धीरे-धीरे ही सही सऊदी अरब भी अपने कट्टरपंती नियमों में बदलाव कर रहा है। ये बदलाव महिलाओं को लेकर बने कड़े नियमों और रूढ़िवादी विचारों में हो रहे हैैं, जिसका ताजा उदाहरण गुरुवार को देखने को मिला जब सऊदी अरब की वियाम अल दखील ऑन एयर खबर पढ़ने वाली पहली महिला न्यूज एंकर बनीं।

वियाम ने सरकारी चैनल सउदिया पर उमर अल नाशवान के साथ मुख्य खबरें पढ़ीं। सऊदी अरब में एक महिला का पहली बार ऑन एयर खबर पढ़ना ये साबित करता है कि अधिकारों में परिवर्तन देर से ही सही मगर हो रहा है।

Loading...

बता दें कि वियाम अल दखील पत्रकारिता के पेशे से ही जुड़ी हुई हैं। इससे पहले वह सीएनबीसी अरबिया के लिए काम कर चुकी हैं। सऊदी में ये कदम प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के विजन 2030 के तहत उठाया गया है। इसके तहत अब सऊदी में महिलाओं की आजादी के लिए प्रयास किए जा रहे हैं, जिससे ज्यादा से ज्यादा क्षेत्रों में महिलाओं की हिस्सेदारी बढ़ाई जा सके। प्रिंस के विजन 2030 के तहत अब महिलाओं को सऊदी अरब में ड्राइविंग की आजादी और फुटबॉल मैच देखने की छूट दी गई है।

loading...

नौकरियों में भी महिलाओं को अब ज्यादा मौके दिए जा रहे हैं। प्रिंस मोहम्मद सलमान ने प्रस्ताव रखा है कि इस दशक में नौकरी के क्षेत्र में महिलाओं की संख्या एक तिहाई हो जाए। अभी वहां नौकरियों में महिलाओं की हिस्सेदारी 22 फीसदी है।

Loading...
loading...