Tuesday , October 16 2018
Loading...

यात्रा के लिए जल्द पूरे देश में शुरू होगा एक कार्ड

जल्द ही देशवासियों को एक शहर से दूसरे शहर अथवा शहर के अंदर ही यात्रा के दौरान कई सारे कार्ड और कैश रखने की झंझट से मुक्ति मिलेगी। लोगों की सुविधा के लिए जल्द ही पूरे देश में एक कॉमन मोबिलिटी कार्ड को लांच किया जाएगा।

इस कार्ड की मदद से लोग कहीं भी बिना किसी परेशानी के सफर कर सकेंगे। केंद्र सरकार का सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और नेशनल पेमेंट कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) मिलकर एक परियोजना पर काम रहे हैं।

दिसंबर तक होगा शुरू
इस तरह का कार्ड पूरे देश में दिसंबर तक शुरू होने की उम्मीद है। परियोजना से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, एनपीसीआई देश के सभी बैंकों और वित्तीय संस्थानों से बातचीत कर रहा है। इस कार्ड से लोग टिकट खरीदने के साथ ही भुगतान भी कर सकेंगे।

Loading...

डेबिट-क्रेडिट कार्ड की तरह करेगा काम
यह मोबिलिटी कार्ड बिलुकल एक डेबिट-क्रेडिट कार्ड की तरह काम करेगा। इस कार्ड के लिए सभी प्रकार के वाहनों में प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीन लगाने पर भी विचार किया जा रहा है, जिससे यात्रियों को सफर के दौरान केवल इसे स्वाइप करना होगा।

loading...

जिन वाहनों में इसको लगाया जाएगा उनमें ऑटो रिक्शा, कैब व सिटी बस शामिल हैं। रेलवे व राज्य परिवहन की बसों में भी इस कार्ड के जरिए यात्रा की जा सकेगी। हालांकि यह सभी राज्यों और रेल मंत्रालय से बात करने के बाद लागू किया जाएगा।

दिल्ली में शुरू हुई सेवा

दिल्ली में कॉमन मोबिलिटी कार्ड की सेवा शुरू हो गई। अब यात्री मेट्रो के स्मार्ट कार्ड से डीटीसी बसों में किराये का भुगतान कर पाएंगे। फिलहाल यह सुविधा 250 बसों में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू हुई है। इसमें गाजियाबाद जाने वाले दो रूटों को भी शामिल किया है।

मेट्रो के स्मार्ट कार्ड से डीटीसी बस में किराये का भुगतान मेट्रो की तरह नहीं होगा। यहां कंडक्टर के पास इलेक्ट्रानिक टिकटिंग मशीन (ईटीएम) होगी। बस में चढ़ते समय 5, 10 या 15 जितने का भी टिकट लेना है यह बताकर उसे मेट्रो का स्मार्ट कार्ड देना होगा।

वह आपके कार्ड को ईटीएम की स्क्रीन पर जैसे ही रखेगा, तो कार्ड से पैसा कट जाएगा और टिकट की पर्ची बाहर निकलेगी। मेट्रो स्मार्ट कार्ड में मैग्नेटिक स्ट्रिप होता है और प्रत्येक कार्ड का एक नंबर होता है। आपके कार्ड का नंबर भी डीटीसी के टिकट पर दर्ज होगा।

Loading...
loading...