Tuesday , October 16 2018
Loading...

पीएम मोदी आज करेंगे इस बड़ी योजना का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को झारखंड की राजधानी रांची से केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत-राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन का शुभारंभ करेंगे। आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के 10.74 करोड़ परिवारों को 5 लाख रुपये तक के मुफ्त स्वास्थ्य बीमा की सुविधा दी जाएगी।

आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की खास चिट्ठी भेजी जाएगी। दो पेज की इस चिट्ठी में प्रधानमंत्री ने आयुष्मान भारत बीमा योजना के महत्व और फायदों के बारे में बताया है। रविवार को झारखंड के 57 लाख परिवारों को यह चिट्ठी दी जाएगी।

एक अधिकारी ने बताया कि पीएम ने पत्र में कहा है कि लाभार्थी अपने क्षेत्र के अस्पतालों इलाज करा सकेंगे। साथ ही योजना के अंतर्गत देशभर में मिलने वाली स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे। साथ ही पत्र में पीएम ने लोगों से कहा है कि मुझे उम्मीद है कि आपको बिना खर्च की चिंता किए बेहतर इलाज की सुविधा मिल सकेगी।

Loading...

गौरतलब है कि योजना की शुरुआत होने के बाद 31 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने अगले दो महीने में इसे लागू करने के लिए केंद्र के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं। वहीं, तेलंगाना, ओडिशा, दिल्ली, केरल और पंजाब में यह योजना लागू नहीं होगी।

loading...

सभी परिवारों को दायरे में लाने की कोशिश : दास

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास ने शनिवार को कहा कि राज्य सरकार सभी लोगों को स्वास्थ्य बीमा योजना के दायरे में लाने का प्रयास कर रही है। आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत के बाद झारखंड के 68 लाख परिवारों में से 57 लाख को इसका लाभ मिलेगा, जो कुल आबादी का 85 फीसदी है। सरकार बाकी बचे 15 फीसदी परिवारों से प्रीमियम लेकर उन्हें भी योजना में शामिल करने की कोशिश कर रही है।
Loading...
loading...