Thursday , December 13 2018
Loading...

प्रतिबंधों पर अमेरिका को रूस ने ‘आग से खेलने’ की चेतावनी दी

अमेरिका की ओर से रूस के खिलाफ लगाए गए नए प्रतिबंधों को ‘वैश्विक स्थिरता’ की अनदेखी करार देते हुए रूस ने अमेरिका को चेतावनी दी है कि वह ‘‘आग से खेल रहा है’’। खास बात यह है कि इन प्रतिबंधों में चीन को भी निशाना बनाया गया है ।

रूस के विदेश उपमंत्री सर्गेई रयाबकोव ने बयान जारी कर कहा, ‘‘उनके लिये यह याद रखना बेहतर होगा कि वैश्विक स्थिरता जैसी भी कोई परिकल्पना है जिसे वह रूसी और अमेरिकी रिश्तों में तनाव लाकर लगातार बिना सोचे समझे नजरंदाज कर रहे हैं।’’

Loading...

उन्होंने कहा, ‘‘आग से खेलना मुर्खतापूर्ण है, यह खतरनाक हो सकता है।’’

loading...

विदेश उप मंत्री ने कहा, ‘‘हम चाहेंगे कि वाशिंगटन की प्रतिबंध मशीन का संचालन करने वाला कम से कम थोड़ा बहुत ही सही खुद को हमारे इतिहास से परिचित कर ले क्योंकि इससे उन्हें कुछ हासिल होने वाला नहीं है।’’

अमेरिका ने गुरूवार को अपने प्रतिबंध के दायरे का विस्तार रूस से चीन तक पहुंचा दिया और चीन के एक सैन्य संगठन के खिलाफ रूसी युद्धक विमान और प्रक्षेपास्त्र खरीदने पर दंडात्मक कार्रवाई का ऐलान किया।

इतना ही नहीं अमेरिकी विदेश विभाग ने यह भी कहा कि वह रूसी खुफिया एजेंसियों और सैन्य क्षेत्र से संपर्क रखने वाले 33 लोगों को प्रतिबंध की कालीसूची में डाल रहा है।

इनमें से सभी – रक्षा क्षेत्र से जुड़ी फर्म, जीआरयू सैन्य खुफिया एजेंसी और सेंटपीटर्सबर्ग स्थित इंटरनेट रिसर्च एजेंसी दुष्प्रचार समूह से जुड़े लोग हैं जो पहले से अमेरिका की प्रतिबंध सूची में थे और उनमें से 28 लोगों रॉबर्ट मूलर द्वारा दोषी ठहराया जा चुका है। मूलर अमेरिकी चुनाव में रूसी हस्तक्षेप की जांच कर रहे हैं।

Loading...
loading...