Wednesday , December 19 2018
Loading...

गर्मियों में बालों की करें कुछ खास देखभाल, अपना ले यह एक नुस्खा और देखें असर

गर्मियों के मौसम में तपती धूप और उमस हर किसी को परेशान करती है। इसके अलावा गर्मियों में बालों को भी सबसे ज्यादा नुकसान होता है। इसलिए इन दिनों बालों की खास देखभाल की जरूरत होती है। कम ही लोग जानते होंगे की गर्मी के मौसम में एयर कंडीशनर भी बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसकी वजह से बाल अपनी नमी खो देते हैं और रूखे और कमजोर हो जाते हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए बालों में सिरम लगाकर कंघी करने और तेल मसाज के बाद भाप लेनी चाहिए। आइए आज हम आपको गर्मी के मौसम में बालों की देखभार के कुछ खास उपाय बताते हैं।

– नारियल तेल का इस्तेमाल: गर्मी के मौसम में बालों को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है, जिसमें नारियल के तेल का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है। नारियल तेल से सिर और बालों की मसाज करनी चाहिए।

Loading...

– नींबू के रस का इस्तेमाल: गर्मियों में बालों का अतिरिक्त तेल भी नुकसानदायक होता है, इसे हटाने के लिए आप नींबू के रस से बालों को धो सकते हैं। बालों में एस्ट्रीजेंट का छिड़काव कर कंघी करने से बाल तरोताजा और चमकीले लगते हैं। बालों के नीरस और अनाकर्षक होने की समस्या वैसे तो जाड़े के मौसम में होती है।

loading...

– वोल्युमाइजर का इस्तेमाल: बालों को सुखाने के लिए ब्लोवर के इस्तेमाल से पहले बालों की जड़ में वोल्युमाइजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे बाल चमकदार और कोमल रहेंगे।

– हेयर संस्क्रीन का इस्तेमाल: गर्मियों में तेज धूप और उमस से बच पाना लगभग नामुमकिन हो जाता है। ऐसी स्थिति में बालों को कपड़े, बड़ी टोपी या छाते से ढक कर चलना चाहिए। इसके अलावा जो लोग बालों को कलर करते हैं उन्हें गरम पानी से बालों को नहीं धोना चाहिए। क्योंकि इससे बाल चमक खो सकते हैं। इसकी जगह हेयर संस्क्रीन का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है।

– ड्राइ शैंपू का इस्तेमाल: गर्मी के मौसम में बालों का चिपचिपापन परेशानी का कारण बनता है। इससे छुटकारा पाने के लिए ड्राइ शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा सप्ताह में कम से कम तीन बार अंडे की सफेदी और नींबू के रस को मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

Loading...
loading...