Saturday , October 20 2018
Loading...

एशियाई देशों में पिछले साल हुए सबसे ज्यादा आतंकवादी हमले

आतंकवाद से पूरी दुनिया जूझ रही है। लेकिन अमेरिका की एक ताजा रिपोर्ट के मुताबिक साल 2017 में भारत समेत एशिया के पांच देशों में सबसे ज्यादा हमले हुए हैं।

अमेरिकी विदेश विभाग की गुरुवार को जारी की गई सालाना रिपोर्ट में कहा गया है कि 2017 में हुए आतंकवादी हमलों का शिकार सबसे ज्यादा भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, इराक और फिलीपीन हुए हैं।

अमेरिका ने कहा है कि 2017 में दुनिया में हुए कुल आतंकवादी हमलों में 59 प्रतिशत हमले भारत और पाकिस्तान सहित एशिया महाद्वीप के पांच देशों में हुए।

Loading...

हालांकि, पहले के मुकाबले पिछले वर्ष पूरी दुनिया में हुए आतंकवादी हमलों की संख्या में 23 प्रतिशत की कमी आयी है। इसी तरह, आतंकवादी हमलों में मारे जाने वाले लोगों की संख्या भी 27 प्रतिशत कम हुई है।

loading...

अमेरिकी विदेश मंत्रालय में आतंकवाद रोधी विभाग के समन्वयक नाथन सेल्स ने गुरुवार को एक कांफ्रेंस कॉल के दौरान संवाददाताओं से कहा कि इराक में आतंकवादी हमलों और उससे होने वाली मौतों में कमी आने के चलते आतंकवादी हिंसक घटनाओं का प्रतिशत कम हुआ है।

उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि 2017 में दुनिया के 100 देशों में आतंकवादी हमले हुए हैं, लेकिन वे भौगोलिक रूप से केंद्रित रहें। कुल हमलों में से 59 प्रतिशत हमले पांच देशों में हुए हैं। इन देशों में अफगानिस्तान, भारत, इराक, पाकिस्तान और फीलीपीन शामिल हैं।

इसी तरह आतंकवादी हमलों में पांच देशों अफगानिस्तान, इराक, नाइजीरिया, सोमालिया और सीरिया में सबसे ज्यादा कुल 70 प्रतिशत मौतें हुई हैं।’’

Loading...
loading...