Tuesday , October 16 2018
Loading...

स्वाद व खुशबू ने बिगाड़ा आपकी रसोई का बजट

त्योहारी सीजन में स्वाद और खुशबू आपका बजट बिगाड़ने वाली है। ऐसा इसलिए क्योंकि देश में मसालों की कीमतों में एक महीने में काफी उछाल देखने को मिला है। केरल में पिछले महीने आई बाढ़ के बाद मसालों की फसल पूरी तरह से चौपट हो गई है। रसोईघर में खाना बनाने में लोगों को ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ रहा है। पेट्रोल डीजल की कीमतों में लगी आग के बाद अब मसालों के महंगा होने से आम आदमी की जेब खाली हो रही है।

यह मसाले हुए महंगे
जिन मसालों की कीमतों में उछाल देखने को मिला है, उनमें इलायची, जावित्री, जायफल, कालीमिर्च जैसे तमाम मसाले शामिल हैं। इन मसालों के थोक व खुदरा दाम में अब तक करीब 45 फीसदी का इजाफा हो चुका है। अक्टूबर-नवंबर में इनके दाम करीब 30 फीसदी और बढ़ सकते हैं। ऐसे में मसालों की कीमतों में दिवाली तक 75 फीसदी इजाफा होने की उम्मीद है।

इस वजह से बढ़ेंगी कीमतें
देश में केरल ही ऐसा राज्य है, जहां पर सबसे ज्यादा मसालों की पैदावार होती है। यहीं से पूरे देश में मसालों की आपूर्ति की जाती है। पिछले महीने आई बाढ़ में फसल तो नष्ट हुई, साथ ही गोदाम में पड़ा माल भी बर्बाद हो गया। इलायची का पिछले महीने थोक बाजार में भाव 900 रुपये किलो था वो आज 1300 रुपये किलो की दर से बिक रही है। इसी तरह जावित्री 1200 से बढ़कर 1700 और जायफल 450 से बढ़कर 650 रुपये किलो हो गई है। थोक बाजार की तेजी के अनुपात में रिटेल मार्केट में भी दाम बढ़ रहे हैं।

Loading...

पैकेट मसाले भी हुए महंगे
खुले बाजार में बिकने वाले मसालों के अलावा 100 ग्राम के पैकेट में कंपनियों के बिकने वाले मसाले भी महंगे हो गए हैं। अभी कंपनियों ने प्रति 100 ग्राम पर 5 रुपये की बढ़ोतरी की है, लेकिन यह दाम 20 रुपये तक बढ़ सकते हैं। 100 ग्राम गरम मसाला पैक 72 से बढ़कर 78 रुपये का हो चुका है और 100 ग्राम छोले मसाला 58 से बढ़कर 64 रुपये का हो चुका है। 500 ग्राम पाव भाजी मसाला 360 रुपये का था अब 385 रुपये का हो चुका है।

loading...
Loading...
loading...