Thursday , December 13 2018
Loading...

हाइड्रोजन से चलने वाली पहली ट्रेन का हुआ उद्घाटन

फ्रांस की रेल ट्रंसपोर्ट कंपनी अल्स्टोम ने दुनिया की सबसे पहली हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेन लांच की है। ट्रेन में फ्यूल सेल लगाए गए हैं जो हाइड्रोजन को ऑक्सीजन से मिलाकर ऊर्जा पैदा करते हैं। जिसके बदले में सिर्फ भाप का उत्सर्जन होगा।

अभी इस तकनीक को डीजल से चलने वाली ट्रेनों से महंगा बताया गया है। लेकिन र्निमाता कंपनी अल्स्टोम का कहना है कि खरीदने के बाद इसको चलाने का खर्च लगातार कम होता  जाएगा। अल्स्टोम के सीईओ हेनरी लफार्ज ने लांचिंग के मौके पर कहा कि दुनिया की पहली हाइड्रोजन ट्रेन कमर्शियल सेवाओं में उतर रही है। कई दूसरे देशों में भी इसकी मांग है। इनमें ब्रिटेन, नीदरलैंड, डेनमार्क, नॉर्वे, इटली और कनाडा प्रमुख हैं।

हाइड्रोजन ट्रेन के लिए अभी रीफ्यूलिंग की व्यवस्था सिर्फ दो ही शहरो में की गई है। ईंधन डालने के लिए स्टेशन में 40 फीट ऊंचा एक स्टील कंटेनर लगाया गया है। अगले दो सालो में इस ट्रेन के ईंघन के लिए जर्मनी में एक हाइड्रोजन फ्यूल स्टेशन बनाया जा सकता है।

Loading...

एल्सटम के प्रोजेक्ट मैनेजर ने बताया कि भले ही ट्रेन डीजल ट्रेन की तुलना में थोड़ी महंगी है लेकिन यह खर्च के मामले में थोड़ी सस्ती साबित होगी। उन्होंने बताया कि कई देश हाइड्रोजन ट्रेन को विकल्प की तौर पर खरीदना चाह रही हैं,

loading...
Loading...
loading...